Home /News /jharkhand /

लातेहार: नक्सलियों ने उड़ाया रेलवे ट्रैक, पर्चे में लिखा- गिरफ्तार माओवादी नेताओं को राजनीतिक बंदी का दर्जा दो

लातेहार: नक्सलियों ने उड़ाया रेलवे ट्रैक, पर्चे में लिखा- गिरफ्तार माओवादी नेताओं को राजनीतिक बंदी का दर्जा दो

नक्सलियों ने लातेहार में रेल ट्रैक उड़ाया.

नक्सलियों ने लातेहार में रेल ट्रैक उड़ाया.

Jharkhand News: हाल में ही बिहार-झारखंड के माओवादी सुप्रीम कमांडर प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी समेत कई नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है. माओवादी इन्हें राजनीतिक बंदी का दर्जा दिए जाने की मांग लगातार कर रहे हैं. इसी क्रम मेे 20 नवंबर को माओवादियों ने भारत बंद का भी ऐलान किया था. हालांकि, लातेहार में रेलवे ट्रैक हमेशा सही नक्सलियों के लिए सॉफ्ट टारगेट रहे हैं. यह पहली घटना नहीं है जब लातेहार में रेल ट्रैक को उड़ाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- संजय भारती/जावेद खान
    लातेहार. नक्सलियों ने एक बार फिर दुस्साहस दिखाते हुए मध्य रात्रि करीब 12 बजे लातेहार में रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया. घटना लातेहार के रिचुघुटा और देमू स्टेशन के बीच हुई है. इस घटना में रेलवे की अप और डाउन दोनों पटरियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं, इस कारण अप और डाउन पूरी तरह बाधित है. घटना में एक सॉफ्ट डीजल इंजन पटरी से उतर चुका है, जिसकी मरम्मत के लिए कार्य लगातार जारी है. रेलवे के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं. बरकाकाना से राहत यान भी लातेहार पहुंच चुका है. डालटनगंज रेलवे स्टेशन से कई रेलवे अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं. लातेहार एसपी अंजनी अंजनी दल बल के साथ मौके पर पहुंचे.

    रेलवे ट्रैक पर मरम्मती का कार्य सुबह सात बजे से ही जारी है. घटनास्थल से माओवादी का पर्चा भी मिला है, जिसमें लिखा है कि भाकपा माओवादी नेता शीला मरांडी सहित सभी गिरफ्तार माओवादियों को राजनीतिक बंदी का दर्जा दिया जाए. मिले पत्र का मजमून यूं है, ”इस 24 साल से अधिक उम्र के वयोवृद्ध भाकपा (माओवादी) के नेता और नारी-मुक्ति संघ की अध्यक्षा कॉमरेड शिला दी सहित गिरफ्तार किए गए तमाम कॉमरेंडों को राजनीतिक बंदी का दर्जा दो.”

    बता दें कि हाल में ही बिहार-झारखंड के माओवादी सुप्रीम कमांडर प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी समेत कई नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है. माओवादी इन्हें राजनीतिक बंदी का दर्जा दिए जाने की मांग लगातार कर रहे हैं. इसी क्रम मेे 20 नवंबर को माओवादियों ने भारत बंद का भी ऐलान किया था. हालांकि, लातेहार में रेलवे ट्रैक हमेशा सही नक्सलियों के लिए सॉफ्ट टारगेट रहे हैं. यह पहली घटना नहीं है जब लातेहार में रेल ट्रैक को उड़ाया गया है. रेल पटरी को बम से उड़ाने की घटना लातेहार में रुक-रुककर बार-बार होती रही है.

    लातेहार में इस घटना के कारण निम्नलिखित ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है. ट्रेन नंबर 18636, सासाराम-रांची जो सासाराम से 20.11.2021को चलेगी, वो सोननगर- गढ़वा- टोरी के बदले भाया सोननगर – गया- कोडरमा – नेसुबोगोमो – राजाबेरा- मुरी होकर चलेगी. 08310 जम्मू तवी- सम्बलपुर स्पेशल जो 18.11.2021 जम्मू तवी से चली है. गढ़वा- बरकाकाना के बदले भाया गया- कोडरमा-नेसुबो गोमो- राजाबेरा होकर चलेगी. रद्द की गई ट्रेनें–03364 डिहरी आन सोन बरवाडीह स्पेशल, 03362 बरवाडीह- नेसुबोगोमो स्पेशल.

    Tags: Jharkhand news, Latehar news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर