Home /News /jharkhand /

New Ranchi-Lucknow Train: आज से चलेगी रांची-लखनऊ स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन

New Ranchi-Lucknow Train: आज से चलेगी रांची-लखनऊ स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन

Ranchi-Lucknow Festival Express: भारतीय रेल ने रांची से लखनऊ के बीच नई ट्रेन चलाने का फैसला किया है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Ranchi-Lucknow Festival Express: भारतीय रेल ने रांची से लखनऊ के बीच नई ट्रेन चलाने का फैसला किया है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

New Train From Today: दीपावली और छठ महापर्व के मौके पर झारखंड से उत्‍तर प्रदेश जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेल ने रांची से लखनऊ के लिए नई फेस्टिवल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. नई ट्रेन का परिचालन 2 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. भीड़-भाड़ वाले समय में नई ट्रेन चलने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.

अधिक पढ़ें ...

    जावेद खान

    रामगढ़. दीपावली और छठ महापर्व के मौके पर लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. इस दौरान अधिकांश ट्रेनों में सीटें पहले ही फुल हो जाती हैं. ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. भारतीय रेल ने यात्रियों की इसी परेशानी को देखते हुए बड़ा फैसला किया है. इंडियन रेलवे ने अत्‍यधिक भीड़ को देखते हुए रांची से लखनऊ के बीच स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इससे झारखंड की राजधानी रांची से उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जाने में काफी सुविधा होगी. त्‍योहार के मौके पर जो लोग अपने घरों को जाना चाहते हैं, वे इस ट्रेन के जरिये आराम से जा सकते हैं. इस स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन मंगलवार (2 नवंबर) से शुरू होने जा रहा है.

    रांची से लखनऊ के बीच चलने वाली स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन रामगढ़ कैंट, बड़काकाना, खलारी, डाल्‍टनगंज, गढ़वा रेल रूट पर चलेगी. ऐसे में इस रेल रूट पर स्थित लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा. रांची-लखनऊ स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन (ट्रेन संख्‍या- 08611 और 08612) 2 नवंबर को रांची से प्रस्‍थान करेगी. लखनऊ से यह ट्रेन 4 नवंबर को रांची के लिए प्रस्‍थान करेगी. झारखंड और उत्‍तर प्रदेश की राजधानी को जोड़ने वाली इस विशेष ट्रेन का फायदा हजारों लोगों को होगा. वे अपने गंतव्‍य तक आसानी से पहुंच सकेंगे. यात्रियों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए भारतीय रेल लगातार नई ट्रेनें चलाने की घोषणा कर रहा है.

    रांची से भी चलेगी वंदे भारत सुपर एक्‍सप्रेस ट्रेन, धनबाद-बोकारो में भी रुकेगी

    झारखंड होते हुए पटना के लिए स्‍पेशल ट्रेन
    इससे पहले दक्षिण-पूर्व रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए छत्‍तीसगढ़ के दुर्ग से बिहार की राजधानी पटना तक के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. छठ पूजा स्‍पेशल ट्रेन दुर्ग से चलकर झारखंड की राजधानी रांची और चक्रधरपुर रेल मंडलों के कई स्‍टेशनों से होते हुए पटना तक जाएगी. छठ पूजा के मौके पर दुर्ग-पटना स्‍पेशल ट्रेन दुर्ग से 7 नवंबर और पटना से 8 नवंबर को प्रस्‍थान करेगी. दुर्ग से यह ट्रेन सुबह 8:50 बजे प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन सुबह 5 बजे पटना पहुंचेगी. वहीं, पटना से यह स्‍पेशल ट्रेन सुबह 7 बजे प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन सुबह 5 बजे दुर्ग पहुंच जाएगी.

    वंदे भारत हाई स्‍पीड ट्रेन चलाने की तैयारी
    झारखंड की राजधानी से हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत का परिचालन शुरू होगा. भारतीय रेल ने इसकी योजन तैयार की है. वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन रांची से चलकर हावड़ा तक जाएगी. वंदे भारत के परिचालन से रांची से हावड़ा की दूरी महज 5 घंटे में तय की जा सकेगी. फिलहाल दोनों शहरों के बीच यात्रा में ज्‍यादा समय लगता है. देश के कुछ चुनिंदा रेल रूट पर वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. अत्‍याधुनिक सुख-सुविधा युक्‍त होने से यात्रियों का सफर काफी आरामदायक होता है. वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की औसत गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. ऐसे में रांची और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस के परिचालन से कोलकाता की दूरी कम समय में तय की जा सकेगी.

    Tags: Indian railway, Lucknow news, Ramgarh news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर