लाइव टीवी

अब असंठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा पेंशन का लाभ, पीएम ने किया योजना का शुभारंभ
Ramgarh News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 5, 2019, 5:31 PM IST
अब असंठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा पेंशन का लाभ, पीएम ने किया योजना का शुभारंभ
सभागार में श्रमिक में योजना के संबंध में जानकारी देते श्रम अधीक्षक रमेश प्रसाद व अन्य अधिकारीगण

इस संबंध में श्रम मित्र मंजू देवी ने कहा कि असंगठित मजदूर, जिनका वेतन 15000 से काम है और जैसे कि सारा पैसा खर्च कर देते हैं. वह कुछ बचत नहीं कर पाते हैं और बुढ़ापा में शरीर भी साथ नहीं देता.

  • Share this:
असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ' श्रम योगी मानधन पेंशन योजना ' का शुभारंभ किया गया है. योजना के लिए 18 साल से 40 वर्ष के वह मजदूर पात्र होंगे, जिनकी आय 15000 से अधिक ना हो
और केंद्र या राज्य सरकार का पेंशन स्कीम में ईएसआईसी, ईपीएफ का सदस्य ना हों. इसके अलावा वह इनकम टैक्स दाता न हो. जिनका बैंक खाता हो और आधार लिंक हो. उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा. साठ साल के बाद होने पर असंठित मजदूरों को बुढ़ापे में इसका लाभ मिलेगा.

घरेलू कामगार, गली में फेरा लगाने वाला, ठेला खोमचा लगाने वाले, घरेलू कामगार, मध्यहान भोजन कर्मकार, सिर पर बोझा उठाने वाले, ईंट भट्ठा में काम करने वाले, बीड़ी बनाने वाले, धोबी, मोची, कूड़ा बीनने वाले असंगठित क्षेत्र में शामिल हैं. रिक्शा चालक, ग्रामीण भूमिहीन, कृषि श्रमिक, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार, हथकरघा कर्मकार, दृश्य श्रव्य कर्मकार, असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की आय 15000 रुपये से कम हो, वह इसी श्रेणी में आएंगे.

इस संबंध में श्रम मित्र मंजू देवी ने कहा कि असंगठित मजदूर, जिनका वेतन 15000 से काम है और जैसे कि सारा पैसा खर्च कर देते हैं. वह कुछ बचत नहीं कर पाते हैं और बुढ़ापा में शरीर भी साथ नहीं देता. बुढ़ापे के समय में शरीर साथ नहीं करता उस समय यह आर्थिक मदद अच्छा साथ देगी.



श्रम अधीक्षक रमेश प्रसाद ने बताया कि प्रत्येक असंगठित कर्मकार जो इस योजना में शामिल होगा, 60 वर्ष की आयु पूरा होने पर 3000 रुपये मासिक पेंशन का हकदार होगा. इसके लिए योजना में शामिल होने के लिए मात्र 55 से 200 रुपये तक की राशि 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की उम्र के अनुसार मासिक अंशदान बैंक खाते से ऑटो डेबिट करना है.

( जयंत की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें - सीटों के फार्मूले को लेकर बाबूलाल से मिले सुबोधकांत, बोले- गोड्डा सेज परियोजना को विपक्ष बनाएगा चुनावी मुद्दा


यह भी देखें - VIDEO: अरुणाचल प्रदेश से झारखंड पहुंचे केम्पे केमकी ने कुछ यूं पढ़ाया देशभक्ति का पाठ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2019, 5:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर