Home /News /jharkhand /

कभी महानायक अमिताभ बच्चन आए थे यहां, आज 95 साल पुरानी सिरका कोलियरी पर मंडरा रहा बंद होने का खतरा

कभी महानायक अमिताभ बच्चन आए थे यहां, आज 95 साल पुरानी सिरका कोलियरी पर मंडरा रहा बंद होने का खतरा

साल 1967 में महानायक अमिताभ बच्चन सिरका कोलियरी ऑफिसियल विजिट पर आए थे.

साल 1967 में महानायक अमिताभ बच्चन सिरका कोलियरी ऑफिसियल विजिट पर आए थे.

Ramgarh News: बर्ड कंपनी में कार्य करने के दौरान फिल्म सुपर स्टार अमिताभ बच्चन कोलकाता ऑफिस से सिरका ऑफिसियल विजिट पर 1967 में आए थे. झारखंड के रामगढ़ की वो कोलियरी पर्यावरण स्वीकृति न मिलने की वजह से 2 साल से भी अधिक समय से बंद पड़ी है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – जावेद खान

    रामगढ़. झारखंड के रामगढ़ में स्थित सीसीएल अरगड्डा एरिया की सिरका ओसीपी कोलियरी पर्यावरण स्वीकृति और सीटीओ नहीं मिलने के कारण 1 अप्रैल 2019 से बंद है. यहां कोयले का उत्पादन नहीं हो पा रहा है, सिर्फ ओबी निकाला जा रहा है. 422 कर्मी कार्यरत हैं. इससे कंपनी को हर माह लगभग 8 करोड़ का नुकसान वेतन, बिजली और अन्य मद में हो रहा है. दो साल में अनुमान के मुताबिक सीसीएल को 200 सौ करोड़ से ऊपर का नुकसान हो चुका है.

    सिरका ओसीपी कोलियरी में उच्च गुणवत्ता जी -5 के कोयले का भंडार मौजूद है. करीब 38.14 मिलियन टन कोल रिजर्व है. सीसीएल प्रबंधन ने बताया कि अगले 20 वर्षो के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनकर तैयार है. इस रिपोर्ट के अनुसार प्रति वर्ष 15 लाख टन कोयले का उत्पादन किया जाना था.

    कोलियारी का इतिहास काफी पुराना
    सिरका कोलियरी का इतिहास का काफी पुराना है. बर्ड कंपनी ने कोयला की जरूरतों को लेकर 1924 में सिरका से कोयला उत्खनन शुरू किया था. बाद में राष्ट्रीयकरण के बाद सिरका कोलियरी कोल इंडिया के तहत सीसीएल के अंतर्गत आ गया. कई दशक तक सिरका फायदे में रहा. लेकिन धीरे- धीरे सिरका घाटे में आता चला गया. और अब बंदी के कगार पर खड़ा है.

    1967 में अमिताभ आए थे यहां की विजिट पर
    पुराने लोग बताते हैं कि बर्ड कंपनी में कार्य करने के दौरान फिल्म सुपर स्टार अमिताभ बच्चन कोलकाता ऑफिस से सिरका ऑफिसियल विजिट पर 1967 में आये थे. बीसीकेयू के कार्यकारी अध्यछ मिथिलेश कुमार सिंह ने बताया कि पर्यावरण स्वीकृति देने के प्रति सरकार का रवैया काफी नकारात्मक है. अगर सिरका परियोजना फिर से चालू हो जाए तो घाटे में चल रहे अरगड्डा एरिया फायदे में आ जायेगा.

    Tags: Coal mines, Jharkhand news, Ramgarh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर