Home /News /jharkhand /

पतरातू लेक में विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू, पर्यटकों को मार्च तक करते रहेंगे आकर्षित

पतरातू लेक में विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू, पर्यटकों को मार्च तक करते रहेंगे आकर्षित

Ramgarh News: पतरातू लेक में साइबेरियाई पक्षियों का पहुंचना शुरू हो गया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Ramgarh News: पतरातू लेक में साइबेरियाई पक्षियों का पहुंचना शुरू हो गया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Siberian Birds at Patratu Lake: सर्दी के मौसम में बड़ी संख्‍या में साइबेरियन बर्ड्स पतरातू लेक पहुंचते हैं. इससे पूरा क्षेत्र गुलजार हो जाता है. इन पंछियों को देखने के लिए बड़ी तादाद में पर्यटक भी लेक पहुंचते हैं. इसके चलते नाविकों की अच्‍छी-खासी कमाई होती हैं. पतरातू लेक में साइबेरियाई पक्षियों का शिकार पूरी तरह से प्रतिबंधित रहता है.

अधिक पढ़ें ...

    जावेद खान

    रामगढ़. सर्दी का मौसम आते ही पतरातू लेक में विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू हो गया है. हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर आए ये विदेशी मेहमान पर्यटकों को खूब आकर्षित कर रहे हैं. पतरातू लेक रिजॉर्ट का नजारा तो देखते ही बनता है. दरअसल, सर्दियों का सीजन आते ही पतरातू लेक में साइबेरियन पक्षियों का आना शुरू हो जाता है. ये पक्षी मार्च महीने के अंत तक यहां डेरा डाले रहते हैं. इस दौरान बड़ी तादाद में पर्यटक भी आते हैं. ऐसे में यहां का नजारा अत्‍यंत ही मनमोहक हो जाता है.

    पतरातू लेक में साइबेरियन बर्ड्स के झुंड का पहुंचना शुरू हो गया है. अगले साल मार्च के अंत तक ये प्रवासी पक्षी पतरातू लेक की खूबसूरती में चार चांद लगाते रहेंगे. अक्‍टूबर के अंत से इन साइबेरियन बर्ड्स का पतरातू लेक में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाता है. साइबेरियन बर्ड्स जब तक पतरातू लेक में रहते हैं, पूरा लेक इनसे गुलजार रहता है. इस दौरान यहां पर्यटकों की संख्या भी बढ जाती है.

    साइबेरियन बर्ड्स के साथ पर्यटक नौका विहार का आनंद भी उठाते हैं. साइबेरियन बर्ड्स भी पर्यटकों के साथ घुलमिल जाते हैं. नौका विहार के दौरान साइबेरियन बर्ड्स खाने के लालच में पर्यटकों के इर्द-गिर्द ही मंडराते रहते हैं. कई नाविकों की आवाज लगाने पर उनके करीब आ जाते हैं, तब ऐसा लगता है जैसे ये पंछी इन नाविकों को पहले से जानते हैं. पर्यटक नौका विहार करने आते हैं, वे साइबेरियाई पक्षियों के लिए कुछ न कुछ खाने के लिए जरूर लाते हैं.

    छठ पूजा पर झारखंड होते हुए पटना के लिए चलेगी नई ट्रेन, टाइमिंग और डेट तय

    बता दें कि पतरातू लेक में साइबेरियन बर्ड्स का शिकार प्रतिबंधित रहता है. नौका विहार करने वाले नाविकों का कहना है कि साइबेरियन बर्ड्स के कारण भी पर्यटक लेक रिजॉर्ट की ओर आकर्षित होते हैं. ऐसे में कहीं न कहीं यह बर्ड्स हमारे रोजगार में सहायक सिद्ध होते हैं. दो तरह के साइबेरियन बर्ड्स पतरातू लेक में दिख रहे हैं. इनमें एक ब्राउन हेडेड और दूसरा वाइट है. ब्राउन हेडेड बर्ड्स थाईलैंड, म्यांमार और साउथ एशिया से यहां पहुंचते हैं.

    पतरातू लेक मैनेजमेंट ने साइबेरियन बर्ड्स के शिकार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. नाविक भी इन साइबेरियन बर्ड्स के बचाव के लिए पूरी तरह से तत्पर रहते हैं. नाविक संघ के अध्यक्ष जियाउल अंसारी ने बताया कि साइबेरियन बर्ड्स के कारण पर्यटक ज्यादा संख्या में पतरातू लेक आते हैं. ये पक्षी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. पर्यटक इनके साथ सेल्फी लेते हैं और वीडियो बनाकर अपने कैमरे में कैद करते हैं.

    Tags: Jharkhand news, Ramgarh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर