Home /News /jharkhand /

रामगढ़ में जंगली हाथियों का आतंक, 1 शख्‍स को कुचल कर मार डाला, धान-सब्‍जी की फसल को किया बर्बाद

रामगढ़ में जंगली हाथियों का आतंक, 1 शख्‍स को कुचल कर मार डाला, धान-सब्‍जी की फसल को किया बर्बाद

Elephant on Rampage: जंगली हाथियों के झुंड ने रामगढ़ में व्‍यापक पैमाने पर तबाही मचाई है. (फाइल फोटो)

Elephant on Rampage: जंगली हाथियों के झुंड ने रामगढ़ में व्‍यापक पैमाने पर तबाही मचाई है. (फाइल फोटो)

Wild Elephant Terror in Ramgarh: रामगढ़ जिले में जंगली हाथियों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है. हाथियों के झुंड ने एक व्‍यक्ति को कुचल कर मार डाला. वहीं, धान और सब्जियों की फसल को बर्बाद कर दिया. पिछले कुछ दिनों से 8-10 जंगली हाथियों के झुंड के विचरण करने से स्‍थानीय लोगों में दहशत है.

अधिक पढ़ें ...

    जावेद खान

    रामगढ़. झारखंड के अन्‍य जिलों के साथ ही रामगढ़ में भी जंगली हाथियों के झुंड ने आतंक मचा रखा है. हाथियों ने एक व्‍यक्ति को जहां कुचल कर मार डाला, वहीं धान और सब्जियों की फसल को भी तबाह कर दिया. हाथियों के उग्र तेवर से स्‍थानीय लोगों में दहशत व्‍याप्‍त है. वन विभाग की टीम भी जंगली हाथियों पर नकेल कसने में नाकामयाब हो रहे हैं. हाथियों के झुंड लगातार बसावट वाले क्षेत्र में पहुंच रहे हैं, जिससे लोगों की जान तक आफत में पड़ गई है. जिस इलाके में हाथियों का झुंड होता है, वहां के लोगों को रातें जागकर बितानी पड़ती हैं. हाथी घरों को भी नुकसान पहुंचाते हैं.

    रामगढ जिला के ग्रामीण इलाकों में हाथियों का आतंक लगातार जारी है. खासकर जिला के गोला प्रखंड और रजरप्पा के ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों का झुंड लगातार धान और सब्जी के खेतों को बर्बाद कर रहा है. ये हाथी खलिहान में रखे धान को चट कर रहे हैं. बीती रात 8-10 हाथियों के झुंड ने गोला थाना क्षेत्र के मुरपा गांव में खलिहान में रखे धान को बर्बाद कर दिया. एक ग्रामीण गोलक महतो को कुचल कर मार भी डाला. गोलक महतो खलिहान में धान की रखवाली कर रहे थे. अचानक से हाथियों का झुंड पहुंच गया और उन्हें कुचल कर मार डाला.

    Ajab-Gazab News: बिहार पुलिस ने झारखंड में 2 युवकों को किया किडनैप, केस दर्ज; जानें पूरा मामला

     वन विभाग पर लापरवाही का आरोप
    हाथियों ने गांव के किसानों के खेतों में लगी आलू और सब्जी समेत खलिहान में रखे धान को बर्बाद कर डाला. ग्रामीणों का कहना है कि हाथियों के झुंड ने पिछले 3 माह से अधिक समय से क्षेत्र में आतंक मचा रखा है. वन विभाग से कई बार हाथियों को खदेड़ने के लिए आग्रह किया गया है, लेकिन हाथियों को खदेड़ने में वन विभाग कोई भी सक्रियता नहीं दिखाई है. इसके कारण लोगों की जान जा रही है. खेत और खलिहान बर्बाद हो रहे हैं. इससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है.
    Ramgarh Elephant Terror

    जंगली हाथियों के झुंड ने फसल को तबाह करने के साथ ही एक व्‍यक्ति को कुचल भी दिया. इससे ग्रामीणों में दहशत है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

    मृतक के आश्रितों को मुआवजा देने का आश्‍वासन
    रामगढ़ की विधायक ममता देवी ने कहा कि वन विभाग के वरीय अधिकारियों से मिलकर क्षेत्र से हाथियों को खदेड़ने की मांग की जाएगी. उन्होंने कहा कि हाथियों के झुंड ने अब तक क्षेत्र में काफी नुकसान पहुंचाया है. सरकार नुकसान की भरपाई करेगी. उन्होंने कहा कि मृतक गोलक महतो के परिवार को वन विभाग की ओर से मुआवजा दिलाया जाएगा.

    रजरप्पा इलाके में भी हाथियों का झुंड
    8-10 की संख्या में हाथियों का झुंड रजरप्पा मंदिर इलाके में भी काफी उत्पात मचा रहा है. रजरप्पा मंदिर मुख्य सड़क के बगल में स्थित भुचुंगडीह में हाथियों के झुंड ने तीन दिन पूर्व कई किसानों के आलू की फसल को चट करते हुए खलिहान में रखे धान भी खा गए थे. हाथियों के झुंड ने एक महीने पूर्व रजरप्पा मंदिर के दुकानदार को जनियामारा के पास अपनी चपेट में लेकर घायल कर दिया था. गोला प्रखंड के गांवों में बीते कई महीने से हाथियों का उत्पात जारी है. नवंबर में मांडू प्रखंड के मंझला चुम्बा में एक बुज़ुर्ग को हाथी ने कुचल कर मार डाला था. वन विभाग हाथी भगाने के नाम पर सिर्फ आतिशबाज़ी और मुनादी करके अपना काम समाप्त कर रही है.

    Tags: Ramgarh news, Terror of elephants

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर