लाइव टीवी

Women’s Day Spl: डीसी, एसपी से लेकर 60% अधिकारी हैं महिला, नारी शक्ति के हाथों में है ये जिला

News18 Jharkhand
Updated: March 8, 2019, 12:21 PM IST
Women’s Day Spl: डीसी, एसपी से लेकर 60% अधिकारी हैं महिला, नारी शक्ति के हाथों में है ये जिला
डीसी राजेश्वरी बी

रामगढ़ में डीसी, एसपी से लेकर अधिकतर बड़े पदों पर महिला अधिकारी पदस्थापित हैं. रामगढ़ जिले की कमान नारी शक्ति के हाथों में है.

  • Share this:
आज हर क्षेत्र में महिलाएं बेहतर कर रही हैं. इसका एक उदाहरण झारखंड का रामगढ़ जिला है. यहां डीसी, एसपी से लेकर अधिकतर बड़े पदों पर महिला अधिकारी पदस्थापित हैं. यानि रामगढ़ जिले की कमान नारी शक्ति के हाथों में है. और यह जिला हर क्षेत्र में बेहतर कर रहा है.

जिले की डीसी राजेश्वरी बी कहती हैं कि ये रामगढ़ के लिए बहुत अच्छी बात है कि यहां की ज्यादातर पदाधिकारी महिला हैं. महिला अधिकारी होने से जिले की आम महिलाओं को अपनी समस्या प्रशासन के सामने में रखने में आसानी होती है. यही वजह है कि जिले में महिला से जुड़े मामले ज्यादा सामने आते हैं. बतौर डीसी महिला अधिकारियों को देखकर जिले की लड़कियां प्रेरित होती हैं कि वे भी कैसे आईएएस- आईपीएस बन सके.

रामगढ़ एसपी निधी द्विवेदी का कहना है कि बच्चियों को चरित्र निर्माण की शिक्षा दी जानी चाहिए. पुरुष और महिला में भेदभाव पर रोक लगाने के लिए बच्चियों को शिक्षित करना जरूरी है.

डिप्टी कलेक्टर ज्योत्स्ना सिंह का कहना है कि महिला दिवस पर एक संदेश ये जाना चाहिए कि समाज में महिलाओं को अलग नहीं समझा जाए, बल्कि उसको स्पेशल बनाने की कोशिश होनी चाहिए. सिविल सर्जन नीलम चौधरी का कहना है कि जब तक समाज में महिला खुश नहीं रहेगी, तब तक कोई परिवार खुशहाल नहीं हो सकता.

रामगढ में साठ फीसदी अधिकारी महिला हैं, जो डीसी, एसपी से लेकर बीडीओ, सीओ, मजिस्ट्रेट, सीजीएम और सीडीपीओ समेत कई पदों पर तैनात हैं. लोगों का कहना है कि महिला अधिकारियों के दम पर रामगढ़ सूबे के किसी जिले से पीछे नहीं है.

रिपोर्ट- जयंत कुमार

ये भी पढ़ें- Women’s Day: रंग लाने लगा महिलाओं का हुनर, ऐसे संवार रही हैं अपना भविष्यWoman’s Day पर सीएम का संदेश, कहा- महिला उत्थान के लिए भाजपा प्रतिबद्ध

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2019, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर