Home /News /jharkhand /

गणतंत्र दिवस पर रांची के मोरहाबादी मैदान में दिखेंगी 10 झांकियां, जानें क्या रहेगा खास?

गणतंत्र दिवस पर रांची के मोरहाबादी मैदान में दिखेंगी 10 झांकियां, जानें क्या रहेगा खास?

गणतंत्र दिवस को लेकर रांची के मोरहाबादी में तैयारी चल रही है.

गणतंत्र दिवस को लेकर रांची के मोरहाबादी में तैयारी चल रही है.

Republic Day: झांकी तैयार करने के लिए कारीगर दिन रात मेहनत कर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली झांकी में कोविड गाइडलाइन के अनुपालन के साथ वैक्सीन का मॉडल भी नजर आएगा.

रांची. गणतंत्र दिवस के मौके पर इस वर्ष 10 झांकियां रांची के मोरहाबादी मैदान में देखने को मिलेगी. इसमे कोरोना संक्रमण की छाप भी नजर आने वाली है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली झांकी में कोविड गाइडलाइन के अनुपालन के साथ वैक्सीन का मॉडल भी नजर आएगा.

गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल रमेश बैस के द्वारा रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया जाएगा. इसको लेकर तैयारियां जोरों पर है. मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर लोगों के बैठने की व्यवस्था है, तो वहीं कोविड गाइडलाइन का भी अनुपालन देखने को मिलेगा.

सेना के जवानों के साथ परेड में CRPF, ITBP, SSB, CISF, झारखण्ड जगुआर, JAP 1, JAP2, JAP10, रांची जिला पुलिस, रांची जिला महिला पुलिस, झारखण्ड गृहरक्षा वाहिनी की टीम शामिल होंगे. झांकियों की बात की जाए तो इस बार 10 विभाग की झांकियां मोरहाबादी मैदान में लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेंगी.

झांकी तैयार करने को लेकर कारीगर दिन रात मेहनत कर रहे हैं. इस वर्ष ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पेयजल स्वच्छता विभाग, वन पर्यावरण विभाग, गृह कारा एवं आपदा विभाग, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग एवं खादी ग्रामोद्योग की झांकी देखने को मिलेगी.

झांकी बनाने में जुटे कारीगर विजय भारती बताते हैं कि वे पूरी शिद्दत से कार्य कर रहे हैं. और 25 जनवरी तक कार्य पूरा कर लेंगे. इस वर्ष स्वास्थ्य विभाग की झांकी में कोरोना संक्रमण के स्वरूप को उतारने में सभी लगे हुए हैं.

गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा में कोई चूक न हो इसको लेकर भी माकुल तैयारी की गई है. असामाजिक तत्व जिनसे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो सकती है, उनपर प्रिवेंटिव एक्शन लेने को निर्देशित किया गया है.

Tags: Jharkhand news, Ranchi news, Republic day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर