झारखंड: सरकारी नौकरियों में गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण, विधानसभा से हरी झंडी

केन्द्र सरकार की नीति के अनुरूप सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिकों को झारखंड सरकार की सेवाओं में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था होगी.

News18 Jharkhand
Updated: July 26, 2019, 5:29 PM IST
झारखंड: सरकारी नौकरियों में गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण, विधानसभा से हरी झंडी
झारखंड सरकार की नौकरियों में गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण
News18 Jharkhand
Updated: July 26, 2019, 5:29 PM IST
झारखंड सरकार की नौकरियों में 60 फीसदी सीटें अब आरक्षित रहेंगी. आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को इनमें 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा. झारखंड विधानसभा ने इसके लिए कानूनी संशोधन को मंजूरी दे दी है. गुरुवार को विधानसभा में 'झारखंड पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में आरक्षण संशोधन अधिनियम- 2019' ध्वनिमत से पारित हो गया.

कमजोर सवर्णों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

अब केन्द्र सरकार की नीति के अनुरूप सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिकों को झारखंड सरकार की सेवाओं में दस प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था होगी.

हालांकि इस दौरान मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सदन का बहिष्कार किया. कांग्रेस ने इस विधेयक का यह कहकर विरोध किया कि राज्य में कुल तीन प्रतिशत सामान्य वर्ग के लोग हैं. ऐसे में उनके लिए दस प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था अनुचित है.

jharkhand assembly
विधानसभा से आरक्षण संशोधन विधेयक पारित


कांग्रेस को इस वजह से आपत्ति

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं लोहरदगा से विधायक सुखदेव भगत ने सदन में कहा कि राज्य में पहले पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण बढ़ाये जाने की व्यवस्था होनी चाहिए, क्योंकि राज्य में उनकी संख्या 53 प्रतिशत है. उन्होंने दावा किया कि राज्य में सामान्य वर्ग के सिर्फ तीन प्रतिशत लोग हैं. ऐसे में उन्हें आर्थिक आधार पर दस प्रतिशत आरक्षण देना अनुचित है.
Loading...

अब सिर्फ 40 फीसदी सीटों पर होगी खुली प्रतियोगिता

भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री अमर बाउरी ने इस संशोधन विधेयक को पेश किया, जिसके बाद इसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. अब राज्य सरकार की नौकरियों में 60 फीसदी सीटों पर आरक्षित वर्ग के कोटे से नियुक्ति होगी. बाकी 40 फीसदी सीटों पर खुली प्रतियोगिता होगी. आर्थिक आधार पर आरक्षण का यह कोटा राज्यस्तरीय नौकरियों के लिए ही होगा.

ये भी पढ़ें- किसान की वेश में विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक, बोले- सूखे पर चुप है सरकार

मानसून सत्र: वन कानून पर हंगामे के बीच सदन में लगे जय सरना व जय श्रीराम के नारे
First published: July 26, 2019, 5:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...