झारखंड के 10 हजार युवाओं को तमिलनाडु में मिलेगी नौकरी, कोयंबटूर की कंपनी से सरकार ने किया करार

मंगलवार को झारखंड सरकार और कोयंबटूर की कंपनी के बीच नौकरी को लेकर करार हुआ.

कोयंबटूर जाने वाले युवाओं को 12 हजार रुपए महीना सैलरी की नौकरी (Jobs) दी जाएगी. साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. जाने से पहले युवाओं को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी.

  • Share this:

    रांची. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने रोजगार देने की दिशा में बड़ी पहल की है. इसके तहत राज्य के 10 हजार युवाओं को तमिलनाडु में नौकरी (Jobs) दी जाएगी. मंगलवार को झारखंड सरकार के श्रम विभाग और कोयंबटूर की टेक्सटाइल कंपनी केपी मिल के साथ करार हुआ. इस करार के तहत झारखंड के 10 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. नौकरी में लड़कियों को प्राथमिकता दी जाएगी. करार के दौरान सांकेतिक तौर पर 50 युवतियों को ऑफर लेटर दिया गया.


    दरअसल पिछले कुछ दिनों से श्रम विभाग और केपी मिल की तरफ से एमओयू पर काम किया जा रहा था. जिसे मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया. करार के तहत श्रम विभाग में रजिस्टर्ड राज्य के बेरोजगार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. कोयंबटूर जाने वाले युवाओं को 12 हजार रुपए महीना सैलरी की नौकरी दी जाएगी. साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. कोयंबटूर जाने वाले पहले दस हजार युवाओं को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के साथ इन्हें रहने, खाने की सुविधा अलग से दी जाएगी. इपीएफ और मेडिकल की सुविधा भी एमओयू में शामिल है.


    श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने इस मौके पर लगभग 50 लड़कियों को कंपनी का ऑफर लेटर प्रदान किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देना सरकार की प्राथमिकता है. इसे लेकर कई अन्य कंपनियों के साथ भी बातचीत चल रही है. कोशिश है कि युवक-युवतियों को कम से कम 15 हजार रुपये मासिक वेतन मिले. मंत्री ने कहा कि श्रम विभाग बाहर जाने वाली युवक-युवतियों की सुरक्षा की नियमित रूप से निगरानी करेगा.


    एमओयू के बाद केपी मिल के अध्यक्ष टी रंगनाथन ने कहा कि कंपनी आने वाले दिनों में रांची में एक ट्रेनिंग सेंटर भी खोलेगी, जहां झारखंड के बच्चों को फ्री में प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस अवसर पर विभाग के सचिव प्रवीण टोप्पो, श्रमायुक्त ए मुत्थु कुमार भी मौजूद थे.


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.