Home /News /jharkhand /

झारखंड में 12 लाख बुजुर्गों के आएंगे अच्छे दिन, मिलेगा यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ

झारखंड में 12 लाख बुजुर्गों के आएंगे अच्छे दिन, मिलेगा यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ

झारखंड के 12 लाख बुजुर्गों को हेमंत सरकार यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ देने की तैयारी की है.

झारखंड के 12 लाख बुजुर्गों को हेमंत सरकार यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ देने की तैयारी की है.

Jharkhand News: झारखंड में यूनिवर्सल पेंशन योजना का शुभारंभ हो चुका है. इस योजना का उद्देश्य 60 साल से ज्यादा उम्र वाले हर बुजुर्ग को पेंशन का लाभ देना है. राज्य सरकार ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. सरकार के मुताबिक यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ करीब 12 लाख बुजुर्गों को मिलने की उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में अब 60 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ मिलेगा. राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने इसकी घोषणा करते हुए करीब 12 लाख नये पेंशनधारियों को योजना का लाभ देने की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य सरकार ने योजना की सफलता के लिये 100 करोड़ रुपये रिवोल्विंग फंड में रखा है, ताकि लाभुक को हर हाल में समय पर पेंशन का लाभ मिल सके. हालांकि बीजेपी ने हेमंत सोरेन सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि इस योजना का हश्र भी दूसरी योजना की तरह ही होगा.

झारखंड में यूनिवर्सल पेंशन योजना का शुभारंभ हो चुका है. इस योजना का उद्देश्य 60 साल से ज्यादा उम्र वाले हर बुजुर्ग को पेंशन का लाभ देना है. राज्य सरकार ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. सरकार के मुताबिक यूनिवर्सल पेंशन योजना का लाभ करीब 12 लाख बुजुर्गों को मिलने की उम्मीद है. दूसरे किसी भी पेंशन योजना की तरह इसमें कागजी प्रक्रियाओं का मकड़जाल नहीं है. बहुत आसान प्रक्रिया के तहत बुजुर्ग इसका लाभ ले सकेंगे.

झारखंड में बात चाहे वृद्धा पेंशन की करें या विधवा पेंशन की, आवेदकों के लिहाज से लाभुकों की संख्या बेहद कम है. आये दिन पेंशन नहीं मिलने से नाराज बुजुर्गों का दर्द सामने आ ही जाता है. रांची के विष्णु देव सिंह सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाते – लगते थक चुके हैं. कभी अंचल कार्यालय तो कभी नेता जी के घर, तो कभी दलाल के घर, इतना कुछ करने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिला. लक्ष्मी देवी का भी दर्द भी कुछ ऐसा ही है. पेंशन के लिये चढ़ावा चढ़ाने के बाद भी पेंशन का लाभ अब तक नहीं मिला.

हेमंत सोरेन सरकार के द्वारा राज्य में यूनिवर्सल पेंशन योजना की शुरुआत होने के बाद मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने तंज कसा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद दीपक प्रकाश के अनुसार योजना भले ही अच्छी हो पर सरकार की मंशा पर संदेह है. वर्तमान राज्य सरकार सिर्फ और सिर्फ घोषणाओं की सरकार बन कर रह गई है. वृद्धा और विधवा पेंशन का राज्य में क्या हाल है ये किसी को बताने की जरूरत नहीं. लोग पेंशन पाने के लिये दर – दर की ठोकर खाने को मजबूर है.

सरकार की हर एक योजना तब तक सफल नहीं है, जब तक की योजना का लाभ लाभुकों तक ना पहुंच जाए. यूनिवर्सल पेंशन योजना की सफलता का राज भी इसी में छुपा है. अगर यूनिवर्सल पेंशन योजना का हश्र भी वृद्धा और विधवा पेंशन की तरह हुआ, तो सवाल जरूर उठेंगे और सवाल का उठाना जायज भी है.

Tags: Jharkhand Government, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर