Home /News /jharkhand /

हेमंत सोरेन सरकार के 2 साल...बीजेपी दो- दो हाथ करने को तैयार, बनाया विफलताओं का रिपोर्टकार्ड

हेमंत सोरेन सरकार के 2 साल...बीजेपी दो- दो हाथ करने को तैयार, बनाया विफलताओं का रिपोर्टकार्ड

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार आने वाले 29 दिसंबर को 2 साल पूरा करने जा रही है.

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार आने वाले 29 दिसंबर को 2 साल पूरा करने जा रही है.

2 Years of Hemant Soren Govt: राज्य के मुख्य विपक्षी दल बीजेपी हेमंत सोरेन सरकार से दो- दो हाथ करने को तैयार है. हर साल 5 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने के वायदे से लेकर गिरती कानून व्यवस्था के सवाल पर पार्टी सरकार पर हमलावर है. साथ ही सरकार की विफलताओं का रिपोर्टकार्ड तैयार करने में भी जुटी है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में इनदिनों हेमंत सोरेन सरकार के दो साल के काम- काज को लेकर आकलन की राजनीति गर्म है. जहां एक तरफ सरकार के दो साल पूरे होने पर मुख्य विपक्षी दल बीजेपी दो- दो हाथ करने को तैयार है, वहीं सत्ताधारी दल अपनी उपलब्धियों के साथ राजनीति के मैदान में गठबंधन का झंडा बुलंद करने में जुटा है .

राज्य के मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव का कहना है कि पार्टी हेमंत सोरेन सरकार की विफलताओं के खिलाफ दो – दो हाथ करने को तैयार है. हर साल 5 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने के वायदे से लेकर गिरती कानून व्यवस्था के सवाल पर बीजेपी लगातार सरकार के खिलाफ हमलावर है. प्रदेश बीजेपी ने हेमंत सोरेन सरकार की विफलताओं का रिपोर्टकार्ड तैयार करने में जुट गई है.

29 दिसंबर 2019 को राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर हेमंत सोरेन की ताजपोशी हुई थी. सत्ता के सिंहासन तक पहुंचने में जेएमएम को आदिवासी – मूलवासी और बेरोजगर नौजवानों का भरपुर समर्थन मिला था. सरकार गठन के तुरंत बाद कोरोना संक्रमण के आगाज ने विकास की रफ्तार को पूरी तरह से ठप कर दिया.

हालांकि जेएमएम के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडेय का मानना है कि इसके बावजूद स्थानीय भाषा और स्थानीय व्यक्ति के विकास की बात हो या आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिये भेजने की बात, राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने महत्वपूर्ण पहल की. 5 साल से लंबित JPSC की परीक्षा भी इसी सरकार ने ली और समय पर परिणाम भी घोषित कर दिया. जेएमएम का कहना है कि बेरोजगर नौजवानों को रोजगार देने का वायदा भी बहुत जल्द पूरा होने जा रहा है. नियुक्ति प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है.

झारखंड में गठबंधन वाली हेमंत सोरेन सरकार में कांग्रेस कोटे के 4 मंत्री शामिल हैं. विभाग के नजरिये से देखे तो कांग्रेस कोटे के मंत्रियों के पास महत्वपूर्ण विभाग है. बात चाहे स्वास्थ्य की करें या कृषि की, ग्रामीण विकास विभाग की करें या खाद्य आपूर्ति विभाग की, ये तमाम विभाग इस वक्त कांग्रेस के पास है.

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता राकेश किरण का कहना है कि हेमंत सरकार कोरोना काल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, किसानों की कर्ज माफी, मनरेगा के तहत रिकॉर्ड रोजगार और 15 लाख नये राशन कार्डधारी को लाभ देने में सफल रही है.

राजनीति में सरकार के काम – काज का आकलन तो होना ही चाहिए. खासकर इसलिये कि सरकार अपने वायदे पर कितना खरा उतर पाई और अपने लक्ष्य से कितना पीछे छुट गई. इस वक्त हेमंत सोरेन सरकार के दो साल के काम-काज का आकलन हो रहा है और समय आने पर जनता अपना निर्णय भी सुनाएगी.

Tags: CM Hemant Soren, Hemant soren government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर