Home /News /jharkhand /

3 expressways of jharkhand in 6 districts ranchi khunti dhanbad bokaro gumla dumka check route details brvj

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट बदलेगा झारखंड के 6 जिलों की सूरत? 3 सड़कें खोलेंगी विकास की राह

Ranchi News: झारखंड में 6 जिलों से तीन एक्सप्रेसवे गुजरेंगे.

Ranchi News: झारखंड में 6 जिलों से तीन एक्सप्रेसवे गुजरेंगे.

Expressway in Jharkhand: झारखंड में संबलपुर और रायपुर से रांची तक बनने वाली हाईस्पीड सड़कों के अलावा तीसरा एक्सप्रेसवे भी गुजरने वाला है. यह बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले के रक्सौल से हल्दिया तक जाएगा. इसी साल जून से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इस एक्सप्रेसवे का एलाइनमेंट के रक्सौल से दिघवारा आकर प्रस्तावित पटना रिंग रोड में जुड़कर कच्ची दरगाह-बिदुपुर से होकर पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे में जुड़ेंगे. फिर बांका होते हुए सरैयाहाट, नोनीहाट व दुमका से पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से हल्दिया पोर्ट तक होगा.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. बिहार में 4 एक्सप्रेसवे बनने जा रहे हैं. पहला औरंगाबाद से जयनगर, दूसरा रक्सौल से पटना होते हुए कोलकाता (रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे), तीसरा बक्सर से भागलपुर और चौथा गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच प्रस्तावित है. इन चारों एक्सप्रेसवे से बिहार के 38 जिलों में से लगभग 28 जिले जुड़ेंगे. वहीं, झारखंड से भी 3 एक्सप्रेसवे गुजरेंगे. भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत ओडिशा के संबलपुर से रांची एक्सप्रेसवे कुल लंबाई 146.2 किलोमीटर) तो दूसरा छत्तीसगढ़ के रायपुर से गुमला-रांची होते हुए धनबाद तक एक्सप्रेसवे (कुल लंबाई 700 किमी.) बनाने की योजना है. इसके तहत ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो तक एक्सप्रेसवे बनेगा. एक तीसरा एक्सप्रेसवे भी है जो बिहार के रक्सौल से पश्चिम बंगाल के हल्दिया जाएगा, लेकिन यह झारखंड से भी गुजरेगा.

    संबलपुर से रांची तक की ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट की लंबाई 146.2 किलोमीटर है. यह एक्सप्रेसवे ओड़िशा के लिट्टीबेड़ा में यह सड़क शुरू होगी जो झारखंड के खूंटी जिला होते हुए रांची के आउटर रिंग रोड में आकर मिलेगी. दूसरा एक्सप्रेसवे छत्तीसगढ़ के रायपुर से गुमला-रांची होते हुए धनबाद तक बनेगा. यह ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो से जुड़ेगा.

    ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो तक के लिए जाने वाली फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य दो चरणों में किया जाएगा. पहले फेज में ओरमांझी से गोला और दूसरे चरण में गोला से बोकारो तक सड़क का निर्माण किया जाएगा. इस सड़क में गोला के पहले एक टोल प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा. ये दोनों ही भारतमाला परियोजना के ग्रीन फील्ड में शामिल है.

    भारत सरकार के हवाले से प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये सड़क परियोजनाएं ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के रूप में तैयार होंगी. इसके तहत फोर लेन सड़कें बनेंगी, जो खेतों-खलिहानों से गुजरेंगी. इस सड़क में कम से कम घुमावदार मोड़ होंगे. सड़क में घुमाव कम हो इसके लिए खेतों से होते हुए नई सड़क निकाली जाएगी. इस सड़क को फोर और छह लेन बनाने की योजना है. झारखंड में तीसरा एक्सप्रेसवे भी गुजरने वाला है. यह बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले के रक्सौल से हल्दिया तक जाएगा. जून 2022 में इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

    Tags: Expressway New Proposal, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर