झारखंड में नौकरियां ही नौकरियां, गुरुवार को 8 हजार नौकरियों का होगा रास्ता साफ

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: August 21, 2019, 11:00 AM IST
झारखंड में नौकरियां ही नौकरियां, गुरुवार को 8 हजार नौकरियों का होगा रास्ता साफ
एक समान योग्‍यता होने के बावजूद भारतीय पुरुषों और महिलाओं की बेरोजगारी की दर में काफी अंतर है.

सूबे में कॉल सेंटर की स्थापना के लिए स्पार्टा टेलीकॉम, निंबस, फाइव स्प्लैश, वेलटेक और अयोदा नामक कंपनियों के प्रस्ताव पर गुरुवार को मुहर लग जाएगी.

  • Share this:
झारखंड में आने वाले समय में नौकरियां ही नौकरियां (Jobs) होंगी. गुरुवार को करीब 8 हजार नौकरियों का रास्ता साफ हो जाएगा. राज्य सरकार (Jharkhand Govt) पांच कंपनियों के साथ एमओयू (MOU) साइन करने जा रही है. मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghuvar Das) और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) की मौजूदगी में ये एमओयू होगा. राज्य सरकार की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने इस करार के लिए हरी झंडी दे दी है. सूबे में कॉल सेंटर (Call Centers) की स्थापना के लिए स्पार्टा टेलीकॉम, निंबस, फाइव स्प्लैश, वेलटेक और अयोदा नामक कंपनियों के प्रस्ताव पर गुरुवार को मुहर लग जाएगी.

8 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी

ये कंपनियां झारखंड में पांच कॉल सेंटर खोलेंगी. हर कॉल सेंटर में तीन शिफ्ट के लिए 15 सौ से ज्यादा युवक- युवतियों को नौकरी पर रखा जाएगा. यानी कुल मिलाकर 8 हजार नौकरी के अवसर होंगे. कंपनियां अक्टूबर से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करेंगी. इस बीच ये अपने ऑफिस को तैयार करेंगी. भारत सरकार और राज्य सरकार की बीपीओ पॉलिसी के तहत इन कंपनियों को एक सीट पर झारखंड के युवा को सालभर नौकरी देने के लिए एक लाख रुपये मिलेंगे.

पांच सौ सीटों के खुलेंगे कॉल सेंटर

स्पार्टा टेलीकॉम बहुराष्ट्रीय कंपनी है. करार के तहत पांचों कंपनियों को 500 सीटों के लिए कॉल सेंटर की स्थापना की अनुमति मिलेगी. बता दें कि राज्य सरकार मोमेंटम झारखंड जैसे आयोजन के जरिये निवेश और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करती रही है. इसी साल मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम में एक साथ एक लाख युवाओं को नौकरी देकर राज्य सरकार ने रिकॉर्ड दर्ज कराया था. ये सभी युवा कौशल विकास कार्यक्रम के तहत ट्रेंड किये गये थे.

ये भी पढ़ें- घर बैठे पैसा कमाने पर झांसा देकर फर्जी कंपनी ने बेरोजगारों से की करोड़ों की ठगी

...जब अपने ही थाने से चोर की तरह भागे सब इंस्पेक्टर, खाली हाथ रह गई ACB की टीम
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 10:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...