Home /News /jharkhand /

School Principal Vacancy: झारखंड के प्‍लस टू स्‍कूलों में 510 प्रिंसिपल की होगी नियुक्ति, वित्‍त विभाग को भेजा प्रस्‍ताव

School Principal Vacancy: झारखंड के प्‍लस टू स्‍कूलों में 510 प्रिंसिपल की होगी नियुक्ति, वित्‍त विभाग को भेजा प्रस्‍ताव

Teacher Vacancy: झारखंड के प्‍लस टू स्‍कूलों में प्रिंसिपल की नियुक्ति करने की तैयारी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Teacher Vacancy: झारखंड के प्‍लस टू स्‍कूलों में प्रिंसिपल की नियुक्ति करने की तैयारी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Jharkhand Government Jobs: झारखंड में फिलहाल 510 प्‍न्‍लस टू स्‍कूल हैं. स्‍कूली शिक्षा विभाग के प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति मिलने के बाद इन सभी स्‍कूलों में प्रिंसिपल की नियुक्ति की जाएगी. प्रदेश के वित्‍त विभाग को दोबारा से इसका प्रस्‍ताव भेजा गया है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड में सबकुछ योजना के अनुसार रहा तो प्रदेश में जल्‍द ही बड़े पैमाने पर स्‍कूल प्रिंसिपल की नियुक्ति के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी. झारखंड के स्‍वतंत्र राज्‍य के तौर पर अस्तित्‍व में आने के बाद पहली बार प्‍लस 2 स्‍कूलों में प्राचार्य (School Principal) का पद सृजित करने की तैयारी है. स्‍कूली शिक्षा विभाग के प्रस्‍ताव को विभागीय स्‍तर पर सहमति दे दी गई है. बता दें कि प्‍लस टू स्‍कूलों में प्राचार्य की नियुक्ति को लेकर तकरीबन 9 साल पहले साल 2012 में ही नियमावली बनाई गई थी. बाद के वर्षों में यह मामला लगातार लटकता रहा. अब जाकर इसे मूर्त रूप देने की तैयारी चल रही है. बता दें कि झारखंड में इस वक्‍त 510 प्‍लस टू स्‍कूल हैं. इस तरह प्‍लस टू स्‍कूल के प्रिंसिपल के इतने ही पदों के लिए वैकेंसी निकलने की संभावना है.

    बता दें कि झारखंड में फिलहाल 510 प्लस टू स्‍कूल हैं. इनमें से 59 स्‍कूल एकीकृत बिहार के समय के हैं, जबकि 171 स्‍कूलों को वर्ष 2006-07 में अपग्रेड किए गए थे. इसके बाद वर्ष 2015-16 में 280 हाईस्कूल को प्लस टू में बदल दिया गया था. इन स्‍कूलों में प्राचार्य के साथ उप प्राचार्य की नियुक्ति के लिए भी नियमावली बनाई गई थी, पर फिलहाल प्राचार्य पद पर ही नियुक्ति की जाएगी. पद सृजन की प्रक्रिया जल्द पूरी होने की संभावना जताई जा रही है.

    Ranchi Weather Updates: 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा तापमान, अनहेल्‍दी कैटेगरी में AQI

     झारखंड के प्‍लस टू स्‍कूलों में प्रिंसिपल की नियुक्ति का तौर-तरीका क्‍या होगा, इसकी भी तैयारी कर ली गई है. प्लस टू स्‍कूलों में प्राचार्य की नियुक्ति JPSC के माध्यम से की जाएगी. 33 फीसदी पदों पर प्रोन्नति के माध्यम से और 67 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती होगी. प्राचार्य पद पर प्रोन्नति की अनुशंसा भी जेपीएससी के माध्यम से ही की जाएगी. प्लस टू स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को प्रोन्नति दी जाएगी.

    गौरतलब है कि प्रदेश में 124 और हाईस्कूल को प्लस टू में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है. विद्यालय को अपग्रेड करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. इस बाबत तैयार प्रस्ताव राज्‍य कैबिनेट के पास स्‍वीकृति के लिए भेजा जाएगा. स्कूलों में शिक्षक व प्राचार्य की नियुक्ति के पूर्व पद सृजन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. प्लस टू स्कूल में प्राचार्य का पद नहीं था. विद्यालयों में प्राचार्य के पद सृजन की प्रक्रिया शुरू की गयी है. इसके बाद नियुक्ति होगी. 124 हाइस्कूल को प्लस टू स्कूल में अपग्रेड भी किया जा रहा है.

    Tags: Government jobs, Jharkhand news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर