Jharkhand School News: CBSE की 10वीं परीक्षा में अधिक अंक देने पर 60 स्कूल फंसे, अंकों में सुधार के मिले निर्देश

सीबीएसई न रिजल्ट को दोबारा भेजने का निर्देश दिया है.

Jharkhand: अगर स्कूल सही से बोर्ड द्वारा तय दिशानिर्देश का पालन नहीं करेंगे, तो 12वीं के रिजल्ट पर भी इसका असर पड़ सकता है. 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई को जारी होना है.

  • Share this:
रांची. सीबीएसई (CBSE) द्वारा बार-बार निर्देश देने के बावजूद झारखंड (Jharkhand) के 60 से ज्यादा स्कूलों ने 10वीं में मानक से ज्यादा अंक (More Marks) छात्रों को दिए हैं. सीबीएसई ने ऐसे स्कूलों को अंकों में सुधार कर इन्हें दोबारा अपलोड करने का निर्देश दिया है. सीबीएसई ने पिछले तीन वर्षों के रिजल्ट के आधार पर इस वर्ष 10वीं का रिजल्ट तैयार करने का निर्देश दिया था. उसके लिए मानक भी निर्धारित किए गए थे, लेकिन कई मानकों का पालन नहीं किया गया है. जो अंक सीबीएसई को स्कूल (School) द्वारा भेजे गए हैं, बोर्ड ने उसे रिजेक्ट कर दिया है. रिजल्ट को दोबारा भेजने का निर्देश दिया है.

अगर स्कूल सही से बोर्ड द्वारा तय दिशानिर्देश का पालन नहीं करेंगे, तो 12वीं के रिजल्ट पर भी इसका असर पड़ सकता है. 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई को जारी होना है. बोर्ड ने 22 जुलाई तक अंक अपलोड करने के लिए पोर्टल खोल दिया है. स्कूल 22 जुलाई तक 11वीं और 12वीं के अंक सुधार कर भेज सकते हैं. 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई के बाद ही आने की संभावना है. अब इस हफ्ते जारी हो सकता है. इस बार बोर्ड कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा, न ही 10वीं और न ही 12वीं की. स्कूल अपने-अपने टॉपर की सूची जारी करेंगे, जो पहले से वे करते आ रहे हैं. इस बार बोर्ड ने परीक्षा नहीं ली है, इसलिए विषय टॉपर या जोन टॉपर घोषित नहीं किया जाएगा.

7 लाख विद्यार्थियों ने कराया था पंजीकरण
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है. कोरोना के कारण जेएसी ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं, अब विद्यार्थियों को रिजल्ट का बेसब्री से इंजतार है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जेएसी इस माह के अंत तक दोनों कक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर सकता है. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए करीब 7 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिन्हें रिजल्ट का इंतजार है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.