झारखंड में 4 सीटों पर 64.46 फीसदी वोटिंग, पिछली बार की तुलना में कम पड़े वोट
Ranchi News in Hindi

झारखंड में 4 सीटों पर 64.46 फीसदी वोटिंग, पिछली बार की तुलना में कम पड़े वोट
झारखंड: 4 सीटों पर पिछली बार से कम पड़े वोट

झारखंड में चार सीटों पर मतदान रविवार को संपन्न हो गया. कुल 64.46 फीसदी वोटिंग हुई. 2014 में इन चारों सीट पर कुल 64.53 फीसदी वोट डाले गये थे.

  • Share this:
झारखंड में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में चार सीटों पर मतदान रविवार को संपन्न हो गया. कुल 64.46 फीसदी वोटिंग हुई. गिरिडीह में 65.93, धनबाद में 59.60, जमशेदपुर में 66.44 और सिंहभूम सीट पर 67.79 प्रतिशत मत पड़े. 2014 में इन चारों सीट पर कुल 64.53 फीसदी वोट डाले गये थे. यानि इस बार पिछली बार की तुलना में कम वोटिंग हुई.

2014 के चुनाव की बात करें, तो गिरिडीह में 64.25, धनबाद में 60.53, जमशेदपुर में 66.33 और सिंहभूम में 69% फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांगते ने कहा कि चारों सीट पर सीविजिल के जरिये 262 शिकायत सामने आए. उनमें 84 मामले सत्यापित हुए और उनपर कार्रवाई भी हुई. 886 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी. उन्होंने बताया कि इन सीटों पर दिव्यांग मतदाताओं का वोट प्रतिशत 82.7 प्रतिशत रहा.

निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बीजेपी की स्टार प्रचारक स्मृति ईरानी का हेलिकॉप्टर शिकारीपाड़ा की बजाय दुमका एयरपोर्ट पर उतरने के मामले में आयोग ने नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. शनिवार को दुमका में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की सभा थी. लेकिन सही जगह पर हेलिकॉप्टर नहीं उतर पाने के कारण सभा कैंसिल हो गई.



उधर, शांतिपूर्ण मतदान पूरा होने पर आईजी अभियान आशीष बत्रा ने भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस चरण में नक्सलियों के बायकॉट के बावजूद प्रभावित क्षेत्रों में शानदार वोटिंग हुई. उन्होंने बताया कि जमशेदपुर के जुगसलाई में दो पक्षों के बीच झड़प हुई. बाद में पुलिस पर पथराव हुआ. पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने के लिए बल का प्रयोग करना पड़ा. इस मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया.
बता दें चारों सीट पर कुल 67 प्रत्याशी मैदान में हैं. जनता ने मतदान के साथ ही सभी की सियासी किस्मत तय कर दी है. कीर्ति आजाद, लक्ष्मण गिलुवा और मंत्री सीपी चौधरी जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला हो गया है. 23 मई को नतीजे सामने आ जाएंगे.

रिपोर्ट- ओमप्रकाश

ये भी पढ़ें- झारखंड: जमशेदपुुर में बवाल के बीच 4 सीटों पर मतदान संपन्न, इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद

जमशेदपुर: मतदान के दौरान दो गुटों में मारपीट व पत्थरबाजी, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

 PHOTOS: 3 बजे तक 58.08 प्रतिशत वोटिंग, आम व खास ने किया मतदान

सीएम रघुवर दास ने पूरे परिवार के साथ किया मतदान, बोले- देश का मतदाता एनडीए के साथ
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष व प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा ने डाला वोट, जीत का दावा

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading