Home /News /jharkhand /

Jharkhand News: 64000 पारा टीचर्स को मिलेगा वेतनमान, झारखंड अपनाएगा 'बिहार मॉडल'

Jharkhand News: 64000 पारा टीचर्स को मिलेगा वेतनमान, झारखंड अपनाएगा 'बिहार मॉडल'

Good News For Para Teachers: हेमंत सोरेन सरकार के 2 साल पूरा होने के मौके पर प्रदेश के 64000 पारा टीचर्स को वेतनमान की सौगात दी जाएगी. प्रदेश के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के साथ हुई बैठक में पारा टीचर्स को पे स्‍केल का लाभ देने पर सहमति बन गई है. अब सेवा-शर्त नियमावली पर सरकार और पारा टीचर्स के बीच बातचीत होगी, जिसमें दोनों पक्षों के बीच सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड के हजारों पारा टीचर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. हेमंत सोरेन की सरकार प्रदेश के 64000 पारा टीचर्स को वेतनमान का लाभ देने पर सहमत हो गई है. प्रदेश सरकार के 2 साल पूरा होने के मौके पर 29 दिसंबर को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन इसकी घोषणा कर सकते हैं. झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के साथ हुई बैठक में इस पर सहमति बनी है. अब अगली बैठक पारा टीचर्स के प्रतिनिधियों के साथ होगी. इसमें सेवा-शर्त नियमावली पर अंतिम सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी. बताया जाता है कि छठ पूजा के बाद पारा टीचर्स से इस मसले पर वार्ता की जाएगी. झारखंड सरकार बिहार मॉडल पर पारा टीचर्स को वेतनमान का लाभ देने की तैयारी में है.

झारखंड के शिक्ष मंत्री जगरनाथ महतो ने बताया कि नियमावली तैयार है. उसके प्रावधानों पर पारा टीचर्स से वार्ता होनी शेष है. उन्‍होंने कहा कि झारखंड के पारा टीचर्स को बिहार मॉडल पर पे स्‍केल का लाभ दिया जाएगा. उन्‍होंने यह भी कहा कि यह काम इसी साल पूरा कर लिया जाएगा. मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि 29 दिसंबर को इसकी घोषणा कर दी जाएगी. उन्‍होंने बताया कि छठ पूजा के बाद पारा टीचर्स के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसमें वेतनमान और सेवा-शर्त नियमावली पर सहमति बनाई जाएगी. जगरनाथ महतो ने कहा कि अधिकारियों संग बैठक में इस पर आम राय बन चुकी है.

टाटानगर-बड़काकाना स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन आज से, कल से बनारस जाना भी होगा आसान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जगरनाथ महतो ने तीन आकलन परीक्षा (दक्षता परीक्षा) में पास न करने वाले पारा शिक्षकों पर कहा कि बिहार मॉडल लागू करने की बात है, इसमें जो होगा उसे अमल में लाया जाएगा. पारा शिक्षकों के साथ अंतिम सहमति के बाद सेवा शर्त नियमावली के प्रस्ताव को प्रदेश के वित्त विभाग और विधि विभाग को स्‍वीकृति के लिए भेजा जाएगा. दोनों विभागों से स्वीकृति मिलने के बाद राज्य सरकार इस पर अपनी मुहर लगाएगी और इस तरह पारा टीचर्स को वेतनमान का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

इस तरह होगा ग्रेड पे का निर्धारण
TET पास पारा शिक्षकों और दक्षता परीक्षा पास होने वाले पारा शिक्षकों का ग्रेड पे अलग-अलग होगा. सभी पारा शिक्षकों को 5200-20,200 का वेतनमान मिलेगा. टेट पास पहली से 5वीं तक के पारा शिक्षकों को 2400 और 6वीं से 8वीं के पारा शिक्षकों को 2800 का ग्रेड पे दिया जाएगा. वहीं, दक्षता परीक्षा पास करने वाले पहली से पांचवी के पारा शिक्षकों को 2000 और 6वीं से 8वीं के पारा शिक्षकों को 2400 का ग्रेड पे मिलेगा. शिक्षा मंत्री समेत विकास आयुक्त, वित्त सचिव, शिक्षा सचिव ने इस पर अपनी सहमति दे दी है.

Tags: Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर