अपना शहर चुनें

States

झारखंड में Corona से 9वीं मौत, 81 साल के बुजुर्ग ने तोड़ा दम, अगले 15 दिन में 5000 पार कर जाएगी मरीजों की संख्या

झारखंड में कोरोना से 9वीं मौत गुमला के 81 वर्षीय बुजुर्ग की हुई है. (सांकेतिक तस्वीर)
झारखंड में कोरोना से 9वीं मौत गुमला के 81 वर्षीय बुजुर्ग की हुई है. (सांकेतिक तस्वीर)

सोमवार को रांची के रिम्स (RIMS) में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज (Corona Patient) की मौत हो गई. यह राज्य में कोरोना से नवीं मौत है. मृतक गुमला के सिसई का रहने वाला था और 81 वर्षीय बुजुर्ग था.

  • Share this:
रांची. झारखंड में कोरोना (Corona) की तेज रफ्तार को लेकर स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने चिंता बढ़ाने वाली बात कही है. स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना को लेकर संयुक्त पीसी में एक सवाल के जवाब में कहा कि अगर इसी रफ्तार से कोरोना पॉजिटिव (Covid Patients) की संख्या बढ़ी, तो अगले 15 दिन में राज्य में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 5050 के करीब होगी. स्वास्थ्य विभाग का यह आकलन अगर सही हुआ, तो 15 दिनों में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी.

अब तक 6 लाख 89 हजार प्रवासी लौटे राज्य 

सोमवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में स्वास्थ्य विभाग, आपदा विभाग और परिवहन विभाग की कोरोना को लेकर की गई संयुक्त पीसी में आपदा सचिव अमिताभ कौशल ने कहा कि लॉकडाउन में अबतक 6 लाख 89 हजार 874 प्रवासी झारखण्ड लौटे हैं. राज्य में 238 श्रमिक ट्रेन से 3 लाख 10 हज़ार 340 श्रमिक लौटे, वहीं बस से 01 लाख 852 श्रमिक आए हैं. हवाई जहाज से लौटने वाले प्रवासियों की संख्या 1165 है.



कोरोना मूवमेंट के नोडल अधिकारी एपी सिंह ने बताया कि विदेशों से अबतक 390 प्रवासी झारखण्ड लौटे हैं. 16 जून को भूटान से 17 और 17 जून को बांग्लादेश से 76 श्रमिक राज्य लौटेंगे.
गुमला के बुजुर्ग ने कोरोना से तोड़ा दम 

इस सबके बीच सोमवार को राज्य में 30 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. साथ ही 95 मरीज ठीक भी हुए. इलाज के दौरान रिम्स में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई. यह राज्य में कोरोना से नवीं मौत है. मृतक गुमला के सिसई का रहने वाला था और 81 वर्षीय बुजुर्ग था.

राज्य में 1793 हुई कोरोना मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 1793 हो गई है. इसमें से 784 एक्टिव केस हैं, जबकि एक हजार कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं. कोरोना मरने वाले की संख्या बढ़कर 9 हो गयी है.

राज्य में सबसे ज्यादा 198 एक्टिव केस पूर्वी सिंहभूम में हैं, जबकि सिमडेगा में 146, कोडरमा में 85 एक्टिव केस हैं. अभी तक 1477 श्रमिक कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. राज्य में डबलिंग रेट 11.23 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर .45 है. देश में यह दर 2.86 प्रतिशत है. झारखंड में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 1.69 प्रतिशत है. राज्य के कई जिले ऐसे हैं, जिनका पॉजिटिविटी रेट काफी ज्यादा है. सिमडेगा, कोडरमा, हजारीबाग और गुमला इनमें शामिल हैं. साहेबगंज, गोड्डा, दुमका गोड्डा, जामताड़ा, देवघर और धनबाद ऐसे जिले हैं, जहां पिछले सात दिनों में एक भी कोरोना के नये केस नहीं मिले हैं.

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Elections: BJP को झटका, जेल में बंद MLA को नहीं मिली भाग लेने की अनुमति
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज