लाइव टीवी

झारखंड के 24 किसानों का दल इजरायल रवाना, सीखेंगे आधुनिक खेती के गुर

News18 Jharkhand
Updated: October 15, 2019, 11:56 AM IST
झारखंड के 24 किसानों का दल इजरायल रवाना, सीखेंगे आधुनिक खेती के गुर
इजरायल से लौटने के बाद ये किसान अपने इलाके के दूसरे किसानों को आधुनिक खेती के गुर सिखाएंगे

राज्य सरकार (State Govt) की तरफ से अबतक 71 किसानों (Farmers) को इजरायल (Israel) भेजकर आधुनिक खेती (Modern Farming) की बारिकियों को सिखाया जा चुका है. किसानों का ये चौथा दल है, जिसे मंगलवार को इजरायल भेजा गया.

  • Share this:
रांची. कम पानी में अच्छी खेती के गुर सीखने के लिए झारखंड के 24 किसानों (Farmers) का दल इजरायल (Israel) रवाना हो गया. रांची एयरपोर्ट (Ranchi Airport) पर किसानों ने राज्य सरकार (State Govt) की इस पहल की जमकर सराहना की. पाकुड़ उपायुक्त कुलदीप चौधरी के नेतृत्व में किसानों को इजरायल भेजा गया है. राज्य सरकार की तरफ से अब तक 71 किसानों को इजरायल भेजकर आधुनिक खेती (Modern Farming) की बारिकियों को सिखाया जा चुका है. किसानों का ये चौथा दल है, जिसे मंगलवार को इजरायल भेजा गया. इजरायल से लौटने के बाद ये किसान अपने इलाकों के अन्य किसानों को वहां की तकनीक के बारे बताएंगे. जिससे उन्हें भी खेती में फायदा होगा.

इस बार ये 24 किसान गये इजरायल

अंबिका प्रसाद कुशवाहा (देवघर), राजेंद्र यादव (देवघर), जगदीश रजक (धनबाद), रघुनंदन कुमार (धनबाद), रमेश हांसदा (दुमका), राम प्रताप महतो (पूर्वी सिंहभूम), सिदम चंद्र मुर्मू (पूर्वी सिंहभूम), आनंद कुमार (गढ़वा), धर्मेंद्र कुमार मेहता (गढ़वा), कुमार विवेकानंद (गिरिडीह), लक्ष्मण महतो (गिरिडीह), नीतीश आनंद (गोड्डा), शशिकर झा (गोड्डा), अनिम मिंज (गुमला), दिलीप कुमार (खूंटी), तुलसी महतो (खूंटी), मिथेन्द्र लकड़ा (लातेहार), अरुण चंद्र गुप्ता (रांची), सुखदेव उरांव (रांची), गनसु महतो (रांची), राजेश कुमार यादव (साहिबगंज), रमेश चंद्र रविदास (साहिबगंज), रमेश पूर्ति (पश्चिम सिंहभूम), मार्कस बोदरा (पश्चिम सिंहभूम).

किसानों के अलावा इस दल में पाकुड़ उपायुक्त कुलदीप चौधरी, डिप्टी डायरेक्टर विकास कुमार और रांची जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी अनिल कुमार शामिल हैं.

किसानों ने सीएम से की मुलाकात

इससे पहले सोमवार को इजरायल जाने वाले किसानों ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से सीएम आवास पर मुलाकात की. इस दौरान सीएम ने कहा कि किसानों का सर्वांगीण विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. किसान बदलते जमाने के साथ कृषि कार्य की नई तकनीक को अपनाएं. राज्य के किसानों को उन्नत खेती की जानकारी दिलवाने के लिए सरकार इजरायल भेजती रही है.

इजरायल मॉडल को अपनाने की दिशा में झारखंड 
Loading...

इजरायल में कम पानी में बेहतर खेती होती है. झारखंड की भी स्थिति इजरायल जैसी ही है. यहां भी सिंचाई के लिए पानी की कमी है. ऐसे में सरकार किसानों को इजरायल भेजकर कम पानी में अच्छी खेती की जानकारी दिलवा रही है. वहां से लौटकर आए किसान अपने इलाकों में दूसरे किसानों को इजरायल की जानकारी शेयर करते हैं. इससे दूसरे किसानों को भी लाभ पहुंचता है. खेती के अलावा पशुपालन, फलों की खेती, खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में झारखंड इजरायल मॉडल को अपनाने की दिशा में बढ़ रहा है.

इनपुट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- झारखंड पुलिस को मिले 2504 नये दारोगा, सीएम ने दी ईमानदार बनने की नसीहत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...