लाइव टीवी

रांची यूनिवर्सिटी: छात्र संघ चुनाव में ABVP का परचम, 65 पदों पर मिली जीत

News18 Jharkhand
Updated: September 20, 2019, 10:30 PM IST
रांची यूनिवर्सिटी: छात्र संघ चुनाव में ABVP का परचम, 65 पदों पर मिली जीत
रांची यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी का परचम (फाइल फोटो)

रांची यूनिवर्सिटी में हुए छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी को 65 पदों पर जीत मिली है, जबकि आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) के खाते में 22 पद गये

  • Share this:
रांची. रांची यूनिवर्सिटी में हुए छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी का परचम लहरा है. एबीवीपी को 65 पदों पर जीत मिली है. जबकि आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) के खाते में 22 पद गये हैं. आजसू के छात्र संघ को छह पद मिले हैं. वहीं दो निर्दलीय प्रत्याशी भी जीतने में सफल हुए हैं. एनएसयूआई का पिछले साल की तरह इस बार भी खाता नहीं खुला. जेसीएम, जेवीसीएम, झारखंड छात्र संघ और वाम दलों से जुड़े छात्र संगठनों के प्रत्याशियों को भी हार का मुंह देखना पड़ा है.

गुरुवार को पीजी विभाग, कॉलेजों समेत 15 शिक्षण संस्थानों के 72 पदों के लिए वोट डाले गये थे. लेकिन वोटिंग बेहद कम रही थी. मात्र 26.36 फीसदी वोट पड़े थे. वोटिंग के लिए 138 मतदान केन्द्र बनाए गये थे. एक-आध घटना को छोड़कर वोटिंग शांतिपूर्ण रही थी. शुक्रवार शाम को वोटों की गिनती कर नतीजे घोषित किये गये.

23 प्रत्याशियों का हो चुका है निर्विरोध चयन

इस चुनाव के जरिये 20 संस्थानों से सौ छात्र प्रतिनिधियों का चयन किया जाना था, लेकिन लोहरदगा कॉलेज में चुनाव स्थगित होने के चलते 95 प्रतिनिधि ही चयनित हुए. इनमें से 23 का पहले ही निर्विरोध चयन हो गया था. लिहाजा 72 पदों के लिए गुरुवार को वोट डाले गये थे. सबसे अधिक मतदान आरटीसी बीएड कॉलेज में 90.9 फीसदी हुआ था, जबकि सबसे कम 9.46 प्रतिशत डोरंडा कॉलेज में दर्ज किया गया था. 72 पदों के लिए 257 प्रत्याशी मैदान में थे.

विवि स्तर एबीवीपी का कब्जा तय

पीजी विभागों और कॉलेजों में जीते हुए प्रत्याशी अब यूनिवर्सिटी स्तर पर पांच छात्र प्रतिनिधियों का चयन करेंगे. पांचों सीटों पर जीत के लिए 48 की जादुई आंकड़े की जरुरत होती है. एबीवीपी को 65 पर जीत मिली है. ऐसे में इन पांच सीटों पर एबीवीपी की जीत तय है. अब यूनिवर्सिटी स्तर पर चुनाव सिर्फ औपचारिकता रह गया है.

ये भी पढ़ें- न्यूज-18 से खास बातचीत में बोले CM- झारखंड में कोई विपक्ष नहीं, जो हैं वे भ्रष्टाचारी हैं
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 10:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...