रांची के कॉलेजों में मेरिट के आधार पर होंगे एडमिशन, संत जेवियर्स में नहीं होगा इंट्रेंस टेस्ट

सेंट जेवियर्स कॉलेज में इस बार दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं होंगे.

सेंट जेवियर्स कॉलेज में इस बार दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं होंगे.

11वीं और स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया में भी बदलाव होंगे. नामांकन की कौन-कौन सी प्रक्रिया अपनाई जा सकती है, इसे लेकर स्कूल-कॉलेज प्रबंधन मंथन कर रहे हैं.

  • Share this:

रांची. सीबीएसई (CBSE) और सीआइएससीई (CISCE) बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी चल रही है. इधर, स्कूल-कॉलेज में नामांकन शुरू करने की प्रक्रिया भी चल रही है. इस बार रिजल्ट जारी करने का आधार अलग-अलग होगा, साथ ही कोरोना का भय भी है. ऐसे में 11वीं और स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया में भी बदलाव होंगे. नामांकन की कौन-कौन सी प्रक्रिया अपनाई जा सकती है, इसे लेकर स्कूल-कॉलेज प्रबंधन मंथन कर रहे हैं.

10वीं के अंक के आधार पर इंटरमीडिएट में दाखिला

रांची के अंगीभूत व संबद्धता प्राप्त कई कॉलेजों में इंटरमीडिएट की भी पढ़ाई होती है. इनमें रांची वीमेंस कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज, डोरंडा कॉलेज, जेएन कॉलेज धुर्वा, एसएस मेमोरियल कॉलेज, रामलखन सिंह यादव कॉलेज, संजय गांधी मेमोरियल कॉलेज, निर्मला कॉलेज, संत पॉल कॉलेज सहित उर्सूलाइन इंटरमीडिएट कॉलेज, संत अन्ना इंटमीडिएट कॉलेज, संत जॉन इंटर कॉलेज में नामांकन 10वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू होगा. इन सभी कॉलेजों में नामांकन का आधार 10वीं में प्राप्त अंक ही होंगे. फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे.

अंगीभूत कॉलेजों में चांसलर पोर्टल के माध्यम से नामांकन
रांची विश्वविद्यालय के अंगीभूत कॉलेजों में चांसलर पोर्टल के माध्यम से नामांकन होता है. यहां पहले से ही नामांकन का आधार अंक होता है. आवेदन के बाद कॉलेजवार मेरिट लिस्ट जारी की जाती है. इस बार भी चांसलर पोर्टल के माध्यम से नांमाकन होगा.

स्नातक में दाखिले के लिए इन कॉलेज की वेबसाइट पर करें आवेदन

12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद चांसलर पोर्टल ओपेन होगा. इसके अलावा गोस्सनर कॉलेज, संत जेवियर्स कॉलेज, निर्मला कॉलेज, योगदा सत्संग कॉलेज में स्नातक में नामांकन अंकों के आधार पर होगा. लेकिन ये सभी कॉलेज चांसलर पोर्टल की जगह अपनी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन मंगाएंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज