Assembly Banner 2021

क्रिकेट के बाद गो पालन में भी नंबर-1 धोनी, मिला ये खास सम्मान

रांची स्थित धोनी के फार्म हाउस में 300 गायों को रखने की व्यवस्था है. (फाइल फोटो)

रांची स्थित धोनी के फार्म हाउस में 300 गायों को रखने की व्यवस्था है. (फाइल फोटो)

Mahendra Singh Dhoni: रांची स्थित धोनी के ईजा फार्म हाउस में फिलहाल 73 गायें हैं. इनमें फ्रेजियन और साहिवाल नस्‍ल की गायें शामिल हैं. इन्हें पंजाब से लाया गया है.

  • Share this:

रांची. पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) क्रिकेट के बाद अब खेती-किसानी में भी रिकॉर्ड्स अपने नाम कर रहे हैं. धोनी को पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ गो-पालक का सम्मान मिला. उन्हें यह अवार्ड रांची के बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (BAU) में चल रहे किसान मेले में दिया गया. यहां पूर्वी भारत के किसान और गो पालक का जमावड़ा लगा है. शुक्रवार को यह सम्मान झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने धोनी के प्रतिनिधि के तौर पर आए उनके कर्मचारी कुणाल गौरव को दिया.


कुणाल गौरव ने बताया कि यह उसके लिए गौरव के क्षण हैं कि उसे धोनी के बदले सम्मान लेने का मौक मिला. धोनी अपने फार्म हाउस के गायों से बहुत प्यार करते हैं, वे जब रांची में होते हैं तो दिन में एक बार फार्म हाउस जरूर आते हैं.


बता दें कि रांची स्थित धोनी के ईजा फार्म हाउस में फिलहाल 73 गायें हैं. इनमें फ्रेजियन और साहिवाल नस्‍ल की गायें शामिल हैं. इन्हें पंजाब से लाया गया है. इन गायों से रोजाना लगभग 400 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है. दूध बेचने के लिए धोनी ने रांची के कई इलाकों में आउटलेट खोल रखा है. फ्रेजियन नस्‍ल की गाय का दूध 55 रुपये लीटर और साहिवाल नस्‍ल की गाय का दूध 85 रुपये लीटर बेचा जा रहा है. होम डिलीवरी की भी व्यवस्था है.


कुणाल के मुताबिक धोनी जब भी रांची में होते हैं, गायों की सेवा करते हैं. उनके खान-पान का भी खयाल रखते हैं. धोनी के फार्म हाउस में 300 गायों को रखने की जगह है. धोनी गाय के एक बेहतर ब्रीड तैयार करने में लगे हुए हैं.


दूध के अलावा धोनी के फार्म हाउस में ऑर्गेनिक सब्जी और फल की भी खेती हो रही है. इसमें मुख्य रूप से गोभी, ब्रोकली, पपीता, आलू, मटर, टमाटर, स्ट्रॉबेरी आदि की बड़े पैमाने पर खेती हो रही है. धोनी इन्हें लोकल बाजार के साथ-साथ विदेशों में भी बेचने की तैयारी में हैं. जल्द ही झारखंड सरकार की मदद से धोनी के फार्म हाउस की सब्जी दुबई के बाजारों में बिकती नजर आएंगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज