Home /News /jharkhand /

रांची के मोरहाबादी मैदान में धारा 144 लागू, नगर निगम का धावा दल दुकानों को हटाने पहुंचा

रांची के मोरहाबादी मैदान में धारा 144 लागू, नगर निगम का धावा दल दुकानों को हटाने पहुंचा

गुरुवार को मोरहाबादी मैदान इलाके में सरेआम हुई गैंगवार की वारदात से इस हाई सिक्युरिटी जोन में हड़कंप मच गया था

गुरुवार को मोरहाबादी मैदान इलाके में सरेआम हुई गैंगवार की वारदात से इस हाई सिक्युरिटी जोन में हड़कंप मच गया था

Ranchi Gang War: रांची जिला प्रशासन द्वारा मोरहाबादी मैदान में धारा 144 लगाने के आदेश के बाद शनिवार की सुबह रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम जेसीबी के साथ मोरहाबादी मैदान पहुंची. टीम ने मैदान में सभी ठेले-खोमचे के मालिकों और दुकानदारों को सूचित करते हुए अनाउंसमेंट की. सभी दुकानदारों को अगले चौबीस घंटे के अंदर अपने ठेले-खोमचे और दुकानों को मोरहाबादी मैदान से हटा लेने का आदेश दिया गया है

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड की राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान (Morhabadi Maidan) में गुरुवार को हुई गैंगवार (Gangwar) की वारदात के बाद अब यहां धारा 144 (Section 144) लगा दी गई है. इससे मोरहाबादी मैदान में पांच से ज्यादा लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा. रांची (Ranchi) के इस हाई सिक्योरिटी जोन में सरेआम हुई गोलीबारी को लेकर कानून-व्यवस्था (Law And Order) की स्थिति पर सवाल उठे थे. खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने इस पर संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन को सख्त निर्देश जारी किए थे. मोरहाबादी मैदान में अब सब्जी दुकान और ठेले-खोमचे दुकानों को बंद करने के साथ-साथ रैली और विरोध-प्रदर्शन पर भी रोक लगा दी गई है. इसके अलावा, मैदान में लाठी-डंडे और तीर धनुष जैसे पारंपरिक हथियार को लेकर गुजरने पर भी रोक रहेगी.

धारा 144 लगने के बाद शनिवार की सुबह रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम जेसीबी के साथ मोरहाबादी मैदान पहुंची. टीम ने मैदान में सभी ठेले-खोमचे के मालिकों और दुकानदारों को सूचित करते हुए अनाउंसमेंट की. सभी दुकानदारों को अगले चौबीस घंटे के अंदर अपने ठेले-खोमचे और दुकानों को मोरहाबादी मैदान से हटा लेने का आदेश दिया गया है. तय समय के अंदर दुकानों को नहीं हटाने पर जेसीबी की मदद से सभी दुकानों को जिला प्रशासन हटा देगा.

24 घंटे के अंदर ठेला-खोमचा नहीं हटाने पर जिला प्रशासन करेगा कार्रवाई

रांची नगर निगम इंफोर्समेंट टीम के सुरेंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन के आदेश पर रांची नगर निगम लगातार दुकानदारों को सूचित कर रहा है. सभी लोगों को जिला प्रशासन के आदेश का तय समय के अंदर पालन करना है अन्यथा सख्ती बरतते हुए सभी दुकानों को जब्त कर लिया जाएगा.

वहीं, प्रशासन की सख्ती के बाद मोरहाबादी मैदान से गुजरने वालों और स्थानीय लोगों की मिली-जुली राय है. मोरहाबादी मैदान के आस-पास रहने वाले लोग सरकार की इस सख्ती का जहां स्वागत कर रहे हैं. वहीं, कुछ लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं. उनकी मानें तो सरकार को लॉ एंड ऑर्डर पर हमेशा ध्यान देना चाहिए, न कि किसी घटना के घट जाने के बाद सख्ती बढ़ाने का दिखावा करना चाहिए. लोगों की मानें तो दुकानों को बंद करने के बजाय प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करनी चाहिए और गश्ती बढ़ानी चाहिए.

मोरहाबादी मैदान में रहने वाले अवधेश पांडे ने बताया कि मैदान के किनारे लगे सभी ठेले-खोमचे और दुकानों को बंद कराने से गरीबों की रोजी-रोटी पर असर पड़ेगा. उनके सामने रोजगार की समस्या आएगी. इसलिए सरकार को तमाम दुकानों को बंद करने के बजाए मोराबादी मैदान में गश्ती को बढ़ाना चाहिए.

Tags: CM Hemant Soren, Gang war, Jharkhand news, Ranchi Municipal Corporation, Ranchi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर