महिला की मौत के बाद आयुष्मान कार्ड होने पर भी अस्‍पताल ने थमाया बिल, परिजनों ने किया हंगामा

रफिया के परिजनों के पास आयुष्मान भारत का हेल्थ कार्ड था, इसके बावजूद अस्‍पताल प्रबंधन ने उसे सामान्य मरीज के रूप में भर्ती किया. इलाज के दौरान उसकी मौत के बाद हॉस्पिटल ने बिल की मांग की तो मरीज के परिजन भड़क गए.

Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: February 4, 2019, 5:25 PM IST
महिला की मौत के बाद आयुष्मान कार्ड होने पर भी अस्‍पताल ने थमाया बिल, परिजनों ने किया हंगामा
मृतका का आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड दिखाते परिजन
Ajay Lal
Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: February 4, 2019, 5:25 PM IST
झारखंड की राजधानी रांची स्थित गुरुनानक हॉस्पिटल में सोमवार को एक महिला मरीज की मौत के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा मचाया. परिजन जब भड़के जब हॉस्पिटल की ओर से उनको महिला के इलाज पर हुए खर्चे का बिल भुगतान करने को कहा गया. आरोप है कि मृतका के परिवार वालों ने हॉस्पिटल वालों के सामने आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड पेश किया तो हॉस्पिटल वालों ने नियम कायदे बताते हुए इस योजना का लाभ देने से इंकार कर दिया. हॉस्पिटल वालों का कहना था कि नियम ये कहता है कि किसी मरीज को आयुष्मान भारत योजना का लाभ तभी मिल सकता है, जब वह हॉस्पि‍टल में भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर सारे दस्तावेज उपलब्ध करा दे, जो इस केस में नहीं कराए गए.

यह घटना रफिया शबनम नामक एक महिला मरीज की मौत से जुड़ी है. रफिया शबनम गत 22 जनवरी को गुरुनानक हास्पि‍टल में भर्ती हुई थी. आरोप है रफिया के परिजनों के पास आयुष्मान भारत का हेल्थ कार्ड था, बावजूद इसके हॉस्पि‍टल ने इस योजना का लाभ न देते हुए रफिया को सामान्य मरीज के रूप में भर्ती किया. इलाज के दौरान मौत के बाद हॉस्पिटल ने बिल की मांग की तो मरीज के परिजन भड़क गए.

उन्होंने कुछ स्थानीय नेताओं को बुलाकर हॉस्पिटल में बवाल काटा. दूसरी ओर हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से कहा गया कि जब मरीज इलाज के लिए आई थी, तब उसके पास किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं थे. अब अचानक बिल की मांग पर आयुष्मान भारत कार्ड होने की बात कही जा रही है. फिलहाल पुलिस ने मामले को सुलझाने के लिए हस्तक्षेप किया है.

यह भी पढ़ें - झारखंड के पहले महिला विश्वविद्यालय का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ऑनलाइन शिलान्यास

यह भी पढ़ें - पलामू में उग्रवादियों ने मचाया उत्पाद, पत्थर माइंस में लगी 4 मशीनों को जलाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2019, 12:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...