लाइव टीवी

सुदेश महतो: 26 साल की उम्र में पहली बार बने विधायक, ऐसा रहा है सियासी करियर

News18 Jharkhand
Updated: November 13, 2019, 1:29 PM IST
सुदेश महतो: 26 साल की उम्र में पहली बार बने विधायक, ऐसा रहा है सियासी करियर
सुदेश महतो सिल्ली सीट पर विधानसभा चुनाव जीतते-हारते रहे हैं.

1991 में सुदेश महतो (Sudesh Mahto) ने अपने सियासी करियर की शुरुआत आजसू (AJSU) पार्टी में एक कार्यकर्ता के रूप में की. लेकिन कुशल नेतृत्व क्षमता की वजह से वो आजसू के अध्यक्ष पद तक पहुंचे.

  • Share this:
रांची. ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन (आजसू) (AJSU) अध्यक्ष सुदेश महतो (Sudesh Mahto) एक बार फिर सिल्ली सीट से विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) लड़ेंगे. यहां से वो विधायक रह चुके हैं. और सूबे के उपमुख्यमंत्री भी रहे हैं. मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले सुदेश अपने सियासी सफर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. उनका जन्म 21 जून 1974 को सिल्ली में हुआ. 1991 में उन्होंने अपने सियासी करियर की शुरुआत आजसू पार्टी में एक कार्यकर्ता के रूप में की. लेकिन कुशल नेतृत्व क्षमता की वजह से वो आजसू के अध्यक्ष पद तक पहुंचे. सुदेश झारखंड के कद्दावर युवा नेता माने जाते हैं.

26 साल की उम्र में बने विधायक

सुदेश महतो पहली बार साल 2000 में महज 26 साल की उम्र में सिल्ली से विधायक बने. लेकिन 2005 में वो हार गये. 2009 में फिर से सिल्ली पर कब्जा जमाया. लेकिन 2014 में फिर हार मिली. सिल्ली सीट पर उपचुनाव में भी उन्हें हार ही मिली. वर्ष 2014 में रांची सीट से लोकसभा चुनाव भी लड़ा, लेकिन हारे. इस बार फिर वो सिल्ली सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने वाले हैं. सुदेश महतो अर्जुन मुंडा की सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे.

खेल से है विशेष रूचि

सुदेश महतो का खेल के प्रति काफी झुकाव रहा है. धोनी से उनकी दोस्ती जगजाहिर है. हालांकि झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में उन्हें हार ही मिली थी. सुदेश महतो का फुटबॉल से खासा लगाव रहा है. वो एमए पास हैं. सुदेश ने वर्ष 2011 में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से बीए पास किया. वर्ष 2013 में उन्‍होंने एमए किया.

(रिपोर्ट- ओमप्रकाश)

ये भी पढ़ें- बीजेपी-आजसू में सुलझी गठबंधन की गांठ! इस फॉर्मूले पर बनी बात
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...