बड़ी खबर: बिहार विधान परिषद चुनाव में सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित, JDU-आरजेडी का दिखा दबदबा
Ranchi News in Hindi

बड़ी खबर: बिहार विधान परिषद चुनाव में सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित, JDU-आरजेडी का दिखा दबदबा
बिहार विधान परिषद की 9 सीटों के लिए प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

Bihar Legislative Council Election: 9 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 3-3 पर जेडीयू और आरजेडी, दो पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) में सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित (Elected unopposed) हुए हैं. 9 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 3-3 पर जेडीयू और आरजेडी, दो पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं. प्रदेश की 9 एमएलसी सीटों के लिए आरजेडी 3, जेडीयू 3, बीजेपी दो और कांग्रेस ने एक प्रत्याशी को मैदान में उतारा था. कोई निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन नहीं करने की स्थिति में इनका निर्विरोध चुना जाना तय था.

बिहार में एक विधान परिषद सीट जीतने के लिए 25 विधायकों के वोट चाहिए. मौजूदा समय में संख्या बल पर नजर डालें तो जेडीयू के पास 70, बीजेपी के पास 54 और एलजेपी के पास दो एमएलए हैं. दूसरी ओर आरजेडी के 79 और कांग्रेस के 26 विधायक हैं. सीपीआई एमएल के तीन, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के एक, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के एक और पांच निर्दलीय विधायक हैं.

6 जुलाई को होना था चुनाव 

बिहार विधान परिषद की 9 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर गत गुरुवार को नामांकन का अंतिम दिन था और 6 जुलाई को चुनाव होना था. नामांकन पत्रों की जांच 26 जुलाई हुई, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 29 जून थी. अगर आरजेडी, जेडीयू, बीजेपी और कांग्रेस के 9 उम्मीदवारों के अलावा कोई निर्दलीय मैदान में नहीं उतरता है, तो 29 जून को इन सभी प्रत्याशी का निर्विरोध चुना जाना तय था.





ये भी पढ़ें- सृजन घोटाला: पप्पू यादव बोले- सुशील मोदी के भाई-बहन की संलिप्तता की हो जांच




बता दें कि आरजेडी की ओर से सुनील सिंह, रामबली सिंह चंद्रवंशी और फारुख शेख ने नामांकन दाखिल किया था. कांग्रेस ने पहले तारिक अनवर को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन नामांकन से ऐन पहले उनकी जगह समीर सिंह को प्रत्याशी बनाया गया. जेडीयू से एमएलसी के लिए गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म साहनी उम्मीदवार बनाये गये थे. बीजेपी की ओर से डॉ. संजय मयूख और सम्राट चौधरी मैदान में थे.


विधान परिषद में सदस्यों की कुल संख्या
जेडीयू -23
बीजेपी-19
आरजेडी- 6
कांग्रेस- 3
लोजपा-1
हम- 1
निर्दलीय- 2
रिक्त- 20

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading