जस्टिस प्रशांत कुमार के निधन के कारण आज झारखंड के सभी न्यायालय बंद

आज सुबह पांच बजे जस्टिस प्रशांत कुमार का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. रांची के मेडिका अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांसें लीं.

News18 Jharkhand
Updated: August 30, 2019, 11:17 AM IST
जस्टिस प्रशांत कुमार के निधन के कारण आज झारखंड के सभी न्यायालय बंद
जस्टिस प्रशांत कुमार के निधन के कारण झारखंड के सभी न्यायालय आज बंद
News18 Jharkhand
Updated: August 30, 2019, 11:17 AM IST
झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार के निधन के कारण राज्य के सभी न्यायालय आज बंद रहेंगे. झारखंड हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अंबुजनाथ ने ये आदेश जारी किया है. आज सुबह पांच बजे जस्टिस प्रशांत कुमार का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. रांची के मेडिका अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांसें लीं. फिलहाल डोरंडा स्थित आवास पर उनके पार्थिव शरीर को रखा गया है. जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है. प्रशांत कुमार के निधन से झारखंड न्यायिक सेवा में शोक की लहर है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी जस्टिस प्रशांत कुमार के निधन पर शोक जताया और आवास जाकर उनको श्रद्धांजलि दी. केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी.

जस्टिस प्रशांत कुमार के निधन पर सीएम रघुवर दास का ट्वीट

Loading...



7 जून को बने थे कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

न्यायाधीश प्रशांत कुमार इसी साल 10 मई को इलाहाबाद हाईकोर्ट से स्थानांतरित होकर झारखंड हाईकोर्ट आए थे. यहां 7 जून को उन्हें कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था.

प्रशांत कुमार का जन्म 1 जुलाई 1958 को हुआ था. उन्होंने बिशेश्वर सेमिनरी स्कूल, छपरा से स्कूली शिक्षा प्राप्त की. बीएससी की पढ़ाई उदय प्रताप सिंह डिग्री कॉलेज, वाराणसी से की. इसके बाद एलएलबी की डिग्री हरिश्चंद्र लॉ कॉलेज, वाराणसी से हासिल की.

1980 से वकालत शुरू की थी

बिहार स्टेट बार काउंसिल के साथ वे 01 अक्टूबर 1980 को वकील के रूप में जुड़े. जिसके बाद पटना हाईकोर्ट के रांची बेंच में 1980 से लेकर 1991 तक सं‍वैधानिक और सेवाओं से जुड़े मामले को देखते रहे. 6 मई 1991 को प्रशांत कुमार की एडीजे के तौर पर नियुक्ति हुई. इसके बाद उन्‍हें जून 2001 में जिला जज के रूप में प्रो‍न्‍नति मिली. 21 जनवरी 2009 को वे झारखंड हाईकोर्ट में अतिरिक्‍त जज के रूप में पदस्‍थापित हुए.

उत्तर प्रदेश के बलिया के रहने वाले थे 

19 मई 2016 को उनका तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट हुआ. 10 मई 2019 को इलाहाबाद हाईकोर्ट से स्‍थानांतरित होकर वे फिर झारखंड हाईकोर्ट में जज के रूप में शपथ ली. 7 जून से लेकर अब तक वे कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश के तौर पर कार्यरत रहे. न्यायाधीश प्रशांत कुमार का उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बैरिया के रहने वाले थे.

रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी 

ये भी पढ़ें- झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार का लंबी बीमारी के बाद निधन

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 11:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...