• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड का एलोवेरा विलेज, PM मोदी ने इस खास वजह से 'मन की बात' में की तारीफ

झारखंड का एलोवेरा विलेज, PM मोदी ने इस खास वजह से 'मन की बात' में की तारीफ

रांची का देवरी गांव एलोवेरा विलेज के रूप में फेमस है.

रांची का देवरी गांव एलोवेरा विलेज के रूप में फेमस है.

Jharkhand News: पीएम मोदी ने तारीफ करते हुए एलोवेरा की खेती की दिशा में किए गए प्रयास के लिए देवरी गांव की मंजू कच्छप की सराहना की. मंजू कश्यप ने अपने प्रयास से एलोवेरा की खेती कर गांव की तस्वीर और तकदीर दोनों बदल दी है.

  • Share this:

रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अपने मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में रांची के नगड़ी प्रखंड के देवरी गांव (Deori Village) की चर्चा की. इससे यह गांव अचानक सुर्खियों में आ गया है. पीएम ने तारीफ करते हुए एलोवेरा की खेती की दिशा में किए गए प्रयास के लिए गांव की मंजू कच्छप की सराहना की. मंजू कश्यप ने अपने प्रयास से एलोवेरा की खेती कर देवरी गांव की तस्वीर और तकदीर दोनों बदल दी है.

पीएम मोदी की इस तारीफ से उत्साहित मंजू ने बताया कि पूरे गांव में एलोवेरा का पौधा लगाने की मुहिम चल पड़ी है. एलोवेरा के साथ-साथ गांव में गिलोय और दूसरी जड़ी-बूटी भी लगाई जा रही हैं. इसके अलावा मेडिसिन से जुड़े प्लांट को लेकर भी ग्रामीणों का रुझान बढ़ा है.

गांव की महिलाओं ने बताया कि पीएम मोदी की इस तारीफ से गांव का मान और सम्मान बढ़ा है. गांव की सुकुरमणि उरांव ने बताया कि गांव में अचानक लोगों का आना-जाना बढ़ गया है.

मंजू कच्छप के पति सुनील कच्छप ने बताया कि इससे पूरे गांव का हौसला बढ़ा है. और अब गांव में पॉलीहाउस भी बनाया गया है. जहां बीज से पौधे तैयार किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि देवरी गांव को झारखंड में ही नहीं बल्कि देशभर में अब एक अलग पहचान दिलाने की कोशिश की जाएगी.

रांची शहर से इस गांव की दूरी तकरीबन 15 किलोमीटर है. देवरी गांव में एलोवेरा का पौधा लगाने की शुरुआत आज से 3 साल पहले हुई थी. धीरे-धीरे अपने पैदावार की वजह से यह गांव मीडिया की वजह से सुर्खियों में आने लगा. गांव की ज्यादातर महिलाएं खेती बाड़ी से जुड़ी हुई हैं और अब परंपरागत खेती को छोड़कर एलोवेरा और मेडिसिनल प्लांट की खेती की तरफ बढ़ रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज