लाइव टीवी

झारखंड की मुस्लिम बहुल 12 विधानसभा सीटों पर ओवैसी की नजर, JMM-कांग्रेस गठबंधन के लिए खतरा

News18 Jharkhand
Updated: November 3, 2019, 12:18 PM IST
झारखंड की मुस्लिम बहुल 12 विधानसभा सीटों पर ओवैसी की नजर, JMM-कांग्रेस गठबंधन के लिए खतरा
दो राज्यों में मिली जीत के बाद अब झारखंड विधानसभा चुनाव पर AIMIM की नजर (File Photo)

झारखंड की कुल 81 सीटों में से ओवैसी ऐसी 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकते हैं, जहां पर मुस्लिम आबादी ज्यादा है.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) की दर्जनभर मुस्लिम बहुल विधानसभा सीटों (Muslim dominated assembly seats) पर AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने अपनी नजरें गड़ा दी हैं. इससे झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस का सियासी समीकरण बिगड़ सकता है. अगर ऐसा होता है तो ये JMM और कांग्रेस (Congress) गठबंधन (Alliance) के लिए खतरे की घंटी हैं. AIMIM दोनों दलों के गठबंधन का सियासी समीकरण बिगाड़ सकती है.

पिछले चुनावों में AIMIM ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया

पिछले महीने हुए महाराष्ट्र विधानसभा और बिहार में हुए उपचुनाव में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया. बता दें कि बिहार में 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में AIMIM ने किशनगंज सीट पर जीत हासिल की है, तो वहीं महाराष्ट्र में भी पार्टी ने दो नई जगहों पर जीत दर्ज की है. हालांकि दो सीटों पर AIMIM के विधायक हार गए हैं. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने महाराष्ट्र की कुल 44 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

दो राज्यों में मिली जीत के बाद अब झारखंड विधानसभा चुनाव पर AIMIM की नजर

बहरहाल, इन दो राज्यों में मिली जीत के बाद AIMIM की नजर अब झारखंड विधानसभा चुनाव पर है. झारखंड की दर्जनभर मुस्लिम बहुल असेंबली सीटों पर पार्टी अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी नजर गड़ाए बैठे हैं. इस सिलसिले में ओवैसी रांची का दौरा कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि राज्य की कुल 81 सीटों में से ओवैसी ऐसी 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकते हैं, जहां पर मुस्लिम आबादी ज्यादा है.

ओवैसी पहले ही झारखंड में चुनाव लड़ने का कर चुके हैं ऐलान

AIMIM दोनों दलों झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस के गठबंधन का सियासी समीकरण को बिगाड़ सकती है. विपक्ष में बैठी जेएमएम-कांग्रेस के सत्ता में वापसी के सपने को भी धक्का लग सकता है. ओवैसी पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि उनकी पार्टी झारखंड में होने वाला विधानसभा चुनाव लड़ेगी.
Loading...

बता दें कि चुनाव आयोग ने बीते 1 नवंबर यानी शुक्रवार को झारखंड में होने वाली विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य में कुल 5 चरणों में चुनाव होंगे. राज्य में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच 5 चरणों में चुनाव होंगे. 23 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- रिम्स में लालू यादव से हेमंत सोरेन ने की मुलाकात, सीटों के बंटवारे पर की चर्चा

ये भी पढ़ें:- BJP सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ EC ने दिया FIR दर्ज करने का निर्देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 12:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...