झारखंड में आज से अटल मोहल्ला क्लीनिक का आगाज, गरीबों को मिलेंगी ये सुविधाएं

रांची में चार जगह, एदलहातू, बेल बगान सामलौंग, बिरसा मुंडा टर्मिनल कांटाटोली और हटिया के कल्याणपुर में अटल मोहल्ला क्लीनिक खुलेगा. एदलहातू में वार्ड परिषद कार्यालय को अटल मोहल्ला क्लीनिक के लिए तैयार किया गया है.

Upendra Kumar | News18 Jharkhand
Updated: August 16, 2019, 9:42 AM IST
झारखंड में आज से अटल मोहल्ला क्लीनिक का आगाज, गरीबों को मिलेंगी ये सुविधाएं
आज से झारखंड में अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत (फाइल फोटो)
Upendra Kumar
Upendra Kumar | News18 Jharkhand
Updated: August 16, 2019, 9:42 AM IST
दिल्ली सरकार की तर्ज पर झारखंड सरकार (Jharkhand Govt) भी मोहल्ला क्लीनिक (Atal Mohalla Clinic) खोलने जा रही है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की पुण्यतिथि पर आज सीएम रघुवर दास (Raghuvar Das) इसकी शुरुआत करेंगे. सीएम रांची के एदलहातू में अटल मोहल्ला क्लीनिक का शुभारंभ करेंगे. पहले चरण में राज्य के 15 जिलों में 25 मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होगी. इस क्लीनिक में सुबह और शाम दो- दो घंटे डॉक्टर गरीबों का इलाज करेंगे.

रांची में चार जगह, एदलहातू, बेल बगान सामलौंग, बिरसा मुंडा टर्मिनल कांटाटोली और हटिया के कल्याणपुर में अटल मोहल्ला क्लीनिक खुलेगा. एदलहातू में वार्ड परिषद कार्यालय को अटल मोहल्ला क्लीनिक के लिए तैयार किया गया है.

पहले चरण में 25 मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे 

नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि नगर विकास और स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से अटल मोहल्ला क्लीनिक योजना को धरातल पर उतारा है. नगर निकाय क्लिनिक के लिए जगह उपलब्ध करा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, दवा और प्रारंभिक जांच की व्यवस्था करेगा.

रांची सहित राज्यभर में कुल 25 मोहल्ला क्लीनिक पहले चरण में खुलेगा. इनमें रांची में 4,धनबाद में 4, पूर्वी सिंहभूम में 4, बोकारो में 2, हजारीबाग में 2 और देवघर, सरायकेला- खरसावां, गिरिडीह, पलामू, पश्चिम सिंहभूम, साहेबगंज, रामगढ़, पाकुड़ और कोडरमा में एक-एक क्लीनिक शामिल हैं. बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी.

मुफ्त में इलाज और दवा

रांची के सिविल सर्जन डॉ बीवी प्रसाद ने बताया कि मोहल्ला क्लिनिक में रोगियों को इलाज के साथ-साथ जांच और दवाएं भी मुफ्त में मिलेंगी.
Loading...

ये मोहल्ला क्लीनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की तरह काम करेगा. यहां गरीबों को दवा, जांच और इलाज मुफ्त में मिलेगा. गंभीर मरीजों को यहां से सदर अस्पताल रेफर किया जाएगा. स्लम क्षेत्र में 15 हजार की आबादी पर एक मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा.

इन बीमारियों का होगा इलाज

मोहल्ला क्लीनिक में बाह्यरोगी विभाग, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम और रक्त नमूना संग्रह, तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के उपचार की भी सुविधा यहां होगी.

झारखंड से पहले नई दिल्ली और राजस्थान में मोहल्ला क्लीनिक खोले गये हैं.

ये भी पढ़ें- रांची में एक करोड़ की नशीली दवाएं बरामद, इन जगहों पर होती थी सप्लाई

आमने-सामने 2 बाइक की टक्कर में 4 युवकों की मौत, 2 घायल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 9:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...