रांची: सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के चलते ऑटो का किराया 3 गुना बढ़ा, लोग परेशान
Ranchi News in Hindi

रांची: सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के चलते ऑटो का किराया 3 गुना बढ़ा, लोग परेशान
रांची में ऑटो का भाड़ा तीन गुना बढ़ गया है

Auto Fare Increased in Ranchi: जिस सफर को तय करने के लिए पहले लोगों को 20 रुपये खर्च करने पड़ते थे, अब उसके लिए 60 रुपये देने पड़ रहे हैं.

  • Share this:
रांची. कोरोना वायरस की रोकथाम के बीच अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) में झारखंड सरकार ने ऑटो और ई-रिक्शा चलाने की इजाजत दी है. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की बाध्यता के कारण रांची में ऑटो का किराया (Auto Fare) तीन गुना और ई-रिक्शा का दोगुना बढ़ गया है. लॉकडाउन में लोगों की आय घटी है. लोग आर्थिक संकट से जुझ रहे हैं. ऐसे में ऑटो भाड़े में इतनी वृद्धि राजधानीवासियों को भारी पड़ रही है. जिस सफर को तय करने के लिए पहले लोगों को 20 रुपये खर्च करने पड़ते थे, अब उसके लिए 60 रुपये देने पड़ रहे हैं.

अनलॉक 1.0 में सरकार ने निबंधित ऑटो और पास वाले ई-रिक्शा को चलाने की अनुमति दी है. सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए पेट्रोल व पियागो ऑटो (थ्री प्लस वन) में दो और बड़े ऑटो (सिक्स प्लस वन) में चार पैसेंजरों को बैठाने की इजाजत दी गई है.

सरकार दे राहत 



लोगों का कहना है कि राज्य सरकार चाहे तो कॉमर्शियल टैक्स, डीजल और पेट्रोल की दर कम कर ऑटो चालक और यात्रियों को राहत दे सकती है. लेकिन इस मामले में जिला प्रशासन और परिवहन विभाग किसी तरह की कोई पहल नहीं कर रहा है. वैसे भी ऑटो किराया के निर्धारण की जवाबदेही विभाग और प्रशासन ने कभी नहीं ली. ऑटो संघ के लोग भाड़ा बढ़ाते हैं.



लोगों के मुताबिक जिस सोशल डिस्टेंसिंग के नाम पर भाड़ा बढ़ा दिया गया, लेकिन मौका देखते ही ऑटो व रिक्शा चालक निर्धारित संख्या से ज्यादा यात्रियों को बैठा ले रहे हैं. वहीं रांची जिला ऑटो चालक यूनियन के अध्यक्ष अर्जुन यादव ने कहा कि रांची डीसी को जानकारी देकर भाड़ा तय किया गया है.

'शिकायत आने पर निकाला जाएगा रास्ता'

इधर, इस मामले में परिवहन आयुक्त फैज अहमद मुमताज का कहना है कि उनके पास ऑटो या ई-रिक्शा भाड़े से संबंधित कोई शिकायत नहीं आई है. ऑटो और ई-रिक्शावालों ने ज्यादा किराया बढ़ाया है, तो उनके संघों से बात कर बीच का रास्ता निकाला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें- दिल्ली की कंपनी के प्रयास से 180 मजदूर आज चार्टर प्लेन से पहुंचेंगे रांची
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading