Home /News /jharkhand /

अविनाश पांडेय झारखंड के नए प्रभारी महासचिव घोषित, सोनिया ने सौंपी जिम्मेदारी

अविनाश पांडेय झारखंड के नए प्रभारी महासचिव घोषित, सोनिया ने सौंपी जिम्मेदारी

झारखंड कांग्रेस के नए प्रभारी महासचिव अविनाश पांडेय.

झारखंड कांग्रेस के नए प्रभारी महासचिव अविनाश पांडेय.

New Responsibility: अविनाश पांडेय पहले राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी रह चुके हैं. आज आरपीएन सिंह के बीजेपी में चले जाने के बाद कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ और अनुभवी नेता अविनाश पांडेय को झारखंड की कमान सौंप दी है. सोनिया गांधी की सहमति के बाद पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह सूचना जारी की.

अधिक पढ़ें ...

रांची. कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता अविनाश पांडेय को झारखंड का प्रभारी महासचिव बना दिया है. केसी वेणुगोपाल ने इस बारे में पत्र जारी कर यह जानकारी दी है. बता दें कि आज ही पूर्व केंद्रीय मंत्री सह झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह (RPN Singh) ने मंगलवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. झारखंड प्रभारी के इस्तीफे के बाद से प्रदेश कांग्रेस में हलचल तेज हो गई थी.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अविनाश पांडे की नियुक्त के बारे में कहा कि सोनिया गांधी ने उनके नाम पर अपनी सहमति ताई है और उन्हें तत्काल काम संभालने को कहा है. बता दें कि आरपीएन सिंह के इस्तीफे के बाद झारखंड प्रभारी का पद खाली हो चुका था. आरपीएन सिंह के जाने के बाद झारखंड में कांग्रेसियों के बीच दो तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली थीं. एक तरफ जहां उनका समर्थक थोड़े उदास दिखें. वहीं कुछ कार्यकर्ता ऐसे भी रहे, जिन्होंने प्रदेश कार्यालय के बाहर पटाखे छोड़ कर खुशी जताई. आरपीएन सिंह के कांग्रेस छोड़ने और बीजेपी में जाने के अपने राजनीतिक नफा-नुकसान हैं.

अविनाश पांडेय के समक्ष झारखंड कांग्रेस को एकजुट करने, संगठन का विस्तार करने, नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को एक साथ लेकर चलने और प्रदेश कांग्रेस के अंदर गुटबाजी खत्म करने की चुनौतियां रहेंगी. इतना ही नहीं आरपीएन सिंह के बीजेपी में जाने के बाद भविष्य की राजनीति को लेकर भी नए प्रभारी को पैनी नजर रखने की जरूरत होगी. खासकर संगठन और सरकार के कामकाज से नाराज कांग्रेस विधायकों की गतिविधि पर भी अविनाश पांडेय को नजर रखनी होगी. ऐसा माना जा रहा है कि बहुत जल्द झारखंड कांग्रेस के नए प्रभारी अविनाश पांडेय का झारखंड दौरा होगा. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने नए प्रभारी का स्वागत किया है. साथ ही कहा है कि अविनाश पांडेय के राजनीतिक अनुभव का लाभ राज्य को जरूर. साथ ही संगठन की मजबूती और उसके विस्तार को लेकर जो भी दिशा निर्देश दिया जाएगा, उसे हर हाल में पूरा करने की कोशिश पार्टी के कार्यकर्ता और नेता करेंगे.

अनुमान किया जा रहा था कि आरपीएन सिंह के कांग्रेस छोड़ने से थोड़े ही समय के लिए लेकिन झारखं में संगठन की रफ्तार पर ब्रेक लग सकता है. डिजिटल सदस्यता अभियान पर ज्यादा असर पड़ने की चर्चा हो रही थी. लेकिन अविनाश पांडेय की तत्काल नियुक्ति से ये आशंकाएं निर्मूल लगने लगी हैं. सूत्रों के मुताबिक, झारखंड के साथ-साथ दिल्ली में बैठे आलाकमान आरपीएन सिंह की पॉलिटिक्स पर पैनी नजर रख रही है. आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने पर निश्चित तौर बीजेपी की नजर अब झारखंड कांग्रेस के उन विधायकों पर होगी जो आरपीएन सिंह के करीबी माने जाते रहे हैं.

Tags: Jharkhand Congress, Ranchi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर