होम /न्यूज /झारखंड /संदेह के घेरे में ईवीएम, बैलेट पेपर पर हो चुनाव- बाबूलाल मरांडी

संदेह के घेरे में ईवीएम, बैलेट पेपर पर हो चुनाव- बाबूलाल मरांडी

जेवीएम कार्यसमिति की बैठक

जेवीएम कार्यसमिति की बैठक

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि देश की विपक्षी पार्टियां बैलेट पेपर से चुनाव कराने को लेकर आंदोलन कर रही हैं. भविष्‍य में उनकी ...अधिक पढ़ें

    झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार को लेकर ईवीएम पर सवाल खड़े किए हैं. रांची में पार्टी कार्यसमिति की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि अमेरिका और इंग्लैंड जैसे विकसित देशों में भी ईवीएम से चुनाव नहीं कराए जाते हैं. देश की विपक्षी पार्टियां बैलेट पेपर से चुनाव कराने को लेकर आंदोलन कर रही हैं. उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में उनकी पार्टी भी इसका हिस्‍सा बनेगी.

    बाबूलाल मरांडी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में पार्टी को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली. लेकिन, नतीजे को जनता का आदेश मानकर स्वीकार किया गया. हार को लेकर पार्टी के तमाम पदाधिकारियों ने अपने पदों से सामूहिक रूप से इस्तीफा दिया है. अब नए सिरे से पार्टी को पुनर्गठित किया जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा.

    इसी साल विधानसभा चुनाव
    झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होना है. लोकसभा चुनाव में जेवीएम महागठबंधन के तहत दो सीटों पर चुनाव लड़ा. लेकिन गोड्डा और कोडरमा, दोनों जगहों पर पार्टी को हार मिली. कोडरमा में बाबूलाल मरांडी बीजेपी की अन्नपूर्णा देवी से हार गये.

    हार के बाद मंथन
    लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार पर मंथन के लिए जेवीएम कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई. इसमें बाबूलाल मरांडी, पार्टी उपाध्यक्ष डॉ सबा अहमद, महासचिव बंधु तिर्की सहित सभी जिलाध्यक्ष व जिला सचिव शामिल हुए. इस बैठक में विधायक दल के नेता प्रदीप यादव शामिल नहीं हुए. उनपर पार्टी की एक नेत्री ने छेड़खानी का आरोप लगाया है, जिसके बाद उन्हें महासचिव पद से इस्तीफा देना पड़ा. प्रदीप यादव गोड्डा सीट से लोकसभा चुनाव हार गये.

    इनपुट- उपेन्द्र व नौशाद

    ये भी पढ़ें- जमानत के लिए एक बार फिर झारखंड हाईकोर्ट जाएंगे लालू यादव!

    इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव की बीजेपी ने शुरू की तैयारी, अमित शाह ने की बैठक

     

     

    Tags: Babulal marandi, Jharkhand news, Ranchi news