बदहाल शिक्षा व्यवस्था: ठंड के मौसम में फर्श पर बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: November 15, 2017, 7:25 PM IST
बदहाल शिक्षा व्यवस्था: ठंड के मौसम में फर्श पर बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे
bad education system
ETV Bihar/Jharkhand
Updated: November 15, 2017, 7:25 PM IST
झारखंड सरकार शिक्षा के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है. लेकिन पदाधिकारियों की लापरवाही के कारण राजधानी रांची के दर्जनों स्कूल में छोटे-छोटे बच्चे ठंड के इस मौसम में फर्श पर बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं.

रांची के हटिया स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय में बच्चों के बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था नहीं है. लिहाजा यहां फर्श पर बैठकर बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं. गर्मी के दिनों में काम चल भी जाता है लेकिन ठंड के मौसम में बच्चों की परेशानियां बढ़ जाती हैं. उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलथर का हाल तो और बेहाल है. यहां बेंच, डेस्क के साथ-साथ छत भी नहीं है. लिहाजा बच्चे खूले आसमान के नीचे जमीन पर बैठ कर पढ़ाई करने पर मजबूर हैं.

इन स्कूलों की प्रिंसिपल्स मानती हैं कि ठंड के मौसम में बच्चों की परेशानियां बढ़ जाती हैं. लेकिन वे ये भी भरोसा दिला रही हैं कि जल्दी ही इस समस्या से निबट लिया जाएगा. हालांकि लकड़ी के चूल्हे पर मध्यान भोजन बनाने के सवाल पर उनका जवाब संतोषजनक नहीं था.

झारखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष के संज्ञान में जब ये मामला आया तो उन्होंने इस तरह की लापरवाही पर नाराजगी जाहिर की. अध्यक्ष ने स्कूल की स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा कि इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को जवाब देना होगा.

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में सरकारी स्कूलों की बदहाली जगजाहिर है. पर राजधानी के सरकारी स्कूलों का ये हाल सरकार के शिक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े करते हैं

(अनिता की रिपोर्ट)
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर