होम /न्यूज /झारखंड /Jharkhand: रांची में उपलब्ध हैं खादी के कपड़ों की बेहतरीन कलेक्शन, जानें लोकेशन और कीमत

Jharkhand: रांची में उपलब्ध हैं खादी के कपड़ों की बेहतरीन कलेक्शन, जानें लोकेशन और कीमत

Ranchi News: मनोज ने बताया कि फिलहाल खादी का बाजार ठीक चल रहा है. एक समय था जब खादी को पुराने लोगों का पहनावा माना जाता ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: शिखा श्रेया

रांची. एक समय था जब खादी को बुजुर्गों का कपड़ा माना जाता था. लेकिन वर्तमान समय से खादी को लेकर युवाओं का रुझान बढ़ा है. लिहाजा खादी इंडिया एक ब्रांड के रूप में स्थापित हो रहा है. लगभग सभी बड़े शहरों में खादी इंडिया के आउटलेट दिख जाते हैं. रांची के फिरायालाल से महज 200 मीटर की दूरी पर इसकी दुकान है. जहां खादी कपड़ों के तरह-तरह की वैरायटी उपलब्ध है. साथ ही खादी ब्रांड के कॉस्मेटिक आइटम भी मिल जाएंगे.

खादी इंडिया के मैनेजर मनोज कुमार ने बताया कि यहां पर धोती-कुर्ता, शर्ट, बंडी, गमछा, महिलाओं के लिए साड़ी व कुर्ती की कई वैरायटी उपलब्ध हैं. इसके अलावा शर्ट, कुर्ता व कुर्ती के लिए कटपीस भी मिल जाएंगे. कपड़ों पर आपको झारखंडी पेंटिंग जैसे सोहराई, भील या पैटकर के छाप मिल जाएंगे. इसके अलावा महिलाओं के लिए खादी कंपनी के कॉस्मेटिक आइटम जैसे स्क्रब, बेसन, फेस पैक, नीम तुलसी, फेस वाश, एलोवेरा जेल, हल्दी फेस भी मौजूद है. घर पर महिलाओं द्वारा तैयार किया गया उबटन भी मिल जाएगा.

खादी के प्रति युवाओं का बढ़ रहा रुझान
मनोज ने बताया कि फिलहाल खादी का बाजार ठीक चल रहा है. एक समय था जब खादी को पुराने लोगों का पहनावा माना जाता था. लेकिन अब इसके ओर युवाओं का आकर्षण बढ़ा है. युवा व युवती खादी के कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. वर्तमान दौर के फेसन को ध्यान में रखकर कपड़े बनाए जा रहे हैं. लड़के ज्यादातर बंडी खरीद रहे हैं. वहीं लड़कियां कुर्ती लेती हैं. वहीं, महिलाएं अलग-अलग रंग व डीजाइन की साड़ी से प्रभावित हो रह हैं.

जानें खादी के कपड़ों की कीमत
प्योर खादी का शर्ट व कुर्ता 2 हजार से 10 हजार रुपये तक, कुर्ती 15 सौ से 6 हजार तक, तरस सिल्क की साड़ी 3 हजार से 25 हजार रुपये तक, प्योर कॉटन में शर्ट व कुर्ता का कटपीस 150 से 15 सौ रुपये प्रति मीटर व कुर्ती के लिए 300 से एक हजार रुपये प्रति मीटर उपलब्ध है. वहीं, बंडी 25 सौ रुपये से 6 हजार रुपये तक के उपलब्ध हैं. मनोज ने बताया कि कपड़े की गुणवत्ता की वजह से कीमत हाई हैं.

यहां से भी कर सकते हैं खादी के कपड़ों की खरीदारी
रांची में खादी के कपड़ों के लिए आप पुराने राजभवन के अंदर खादी गली का भी रूख कर सकते हैं. यहां खादी की करीब 10 दुकानें मिल जाएंगी. इसके अलावा रांची एयरपोर्ट, मेन रोड, रातू रोड, चिराउँदि के वन वृदांवन में स्थित खादी स्टोर से भी शॉपिंग की जा सकती है. अधिक जानकारी के लिए www.khadiindia.gov.in पर भी जा सकते हैं.

Tags: Jharkhand Government, Jharkhand news, Khadi, Ranchi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें