• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • रघुबर दास ने पूछा- भोजपुरी और मगही से झारखंड का ‘बिहारीकरण’ तो क्‍या उर्दू से ‘इस्‍लामीकरण’ की है तैयारी?

रघुबर दास ने पूछा- भोजपुरी और मगही से झारखंड का ‘बिहारीकरण’ तो क्‍या उर्दू से ‘इस्‍लामीकरण’ की है तैयारी?

Jharkhand News: रघुबर दास ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को आड़े हाथ लिया है. (फाइल फोटो)

Jharkhand News: रघुबर दास ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को आड़े हाथ लिया है. (फाइल फोटो)

Bhojpuri-Maghi Controversy: भोजपुरी और मगही भाषा को लेकर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से दिए गए बयान पर उठा सियासी तूफान शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. अब पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुबर दास ने सीएम हेमंत सोरेन पर हमला बोला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

रांची. झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से भोजपुर और मगही भाषा पर दिए गए बयान से उठा सियासी तूफान (Political Storm) शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. उन्‍होंने कहा था कि भोजपुरी और मगही से झारखंड का ‘बिहारीकरण’ नहीं होने दिया जाएगा. अब इस पर भाजपा ने पूछा है कि “क्या राज्य सरकार उर्दू को बढ़ावा देकर राज्य का ‘इस्लामीकरण’ करने की तैयारी कर रही है.”

इन दिनों पूरा झारखंड राज्य सरकार के विवादास्पद फैसलों के लिए चर्चा के केंद्र में है. कभी झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए कक्ष आवंटित किया जाता है, तो कभी हिंदी और संस्कृत को हटाकर उर्दू को द्वितीय भाषा का दर्जा दे दिया जाता है. पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता रघुबर दास ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन पर हमला बोला है. उन्‍होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि भोजपुरी-मगही से झारखंड का बिहारीकरण हो रहा है, तो क्या उर्दू से झारखंड के इस्लामीकरण की तैयारी है? पांच लाख नौकरी देने का वादा करके सत्ता में आई हेमंत सरकार ध्यान भटकाने की कला में पारंगत है. इसलिए सोरेन मुद्दों से ध्यान भटकाने का खेल खेल रहे हैं. संविधान की शपथ लेकर मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन को यह समझने की जरूरत है कि वह झारखंड के साढ़े तीन करोड़ लोगों के मुख्यमंत्री हैं.’

क्या बोले थे हेमंत सोरेन
मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि भोजपुरी और मगही भाषाओं को बोलने वाले डोमिनेटिंग लोग हैं. हेमंत सोरेन ने कहा, ‘भोजपुरी और मगही बिहार की भाषा है, झारखंड की नहीं. झारखंड का बिहारीकरण क्‍यों किया जाए? महिलाओं की इज्‍जत लूटकर भोजपुरी भाषा में गाली दी जाती है. आदिवासी और क्षेत्रीय भाषाओं के दम पर जंग लड़ी गई थी, भोजपुरी और मगही भाषा की बदौलत नहीं. झारखंड आंदोलन क्षेत्रीय भाषा के दम पर लड़ी गई थी.’

Jharkhand News: मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के तीखे बोल- महिलाओं की इज्‍जत लूटकर भोजपुरी में दी जाती है गाली

दीपक प्रकाश ने हेमंत सरकार पर लगाए गंभीर आरोप
BJP का आरोप है कि राज्य सरकार हिंदू विरोधी निर्णय ले रही है. पार्टी ने हेमंत सोरेन पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया है. झारखंड बीजेपी के अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि “सरकार के इशारे पर झारखंड विधानसभा अध्यक्ष ने यह अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक निर्णय लिया है. इस निर्णय से अन्य समुदाय के लोग आहत हैं.”

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज