Home /News /jharkhand /

Jharkhand School Reopen News: झारखंड में खुल सकते हैं पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्‍कूल

Jharkhand School Reopen News: झारखंड में खुल सकते हैं पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्‍कूल

Jharkhand Education News: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहली से 5वीं कक्षा तक के स्‍कूलों को दोबारा से खोलने के संकेत दिए हैं. (फाइल फोटो)

Jharkhand Education News: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहली से 5वीं कक्षा तक के स्‍कूलों को दोबारा से खोलने के संकेत दिए हैं. (फाइल फोटो)

Primary School Reopen Latest Updates: कोरोना महामारी के चलते बंद स्कूलों को संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है. इस क्रम में सबसे पहले 9वीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई शुरू की गई थी. इसके बाद 6वीं से 8वीं कक्षा तक के स्‍कूलों को खोला गया. अब पहली से 5वीं कक्षा तक के प्राथमिक स्‍कूलों को खोलने की तैयारी है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटने और हालात में लगातार सुधार के बाद अब झारखंड सरकार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोल रही है, ताकि पठन-पाठन के कार्य को सुचारू किया जा सके. इसी क्रम में झारखंड में अब पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्‍कूलों को भी खोला जा सकता है. मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसके संकेत दिए हैं. इनमें सरकारी और निजी स्‍कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जा सकती है. बता दें कि प्रदेश में सबसे पहले 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्‍कूलों को खोला गया था. उसके बाद सितंबर महीने में 6वीं से 8वीं कक्षा तक के स्‍कूलों में पठन-पाठन आरंभ किया गया था.

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्‍यक्षता वाली आपदा प्रबंधन प्राधिकार की होने वाली बैठक में पहली से 5वीं कक्षा तक के स्‍कूलों को खोलने की अनुमति मिल सकती है. सीएम हेमंत सोरेन ने खुद इसके संकेत दिए हैं. उन्होंने हाल में एक कार्यक्रम में कहा कि स्कूलों के संचालन के लिए कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर रखते हुए चरणबद्ध तरीके से स्‍कूलों में पठन-पाठन प्रारंभ करने की कोशिश की जा रही है.

    जल्द खुलेंगे प्राथमिक स्कूल

    सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि निकट भविष्य में प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी स्कूल खुलेंगे. स्कूली शिक्षा विभाग ने अक्टूबर में ही प्राथमिक कक्षाओं को खोलने का प्रस्ताव झारखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकार को भेजा था, लेकिन त्योहारों को देखते हुए प्राधिकार की नवंबर में हुई बैठक में इस पर सहमति नहीं बन सकी थी. बैठक में तय हुआ था कि त्योहारों में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

    कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज के बाद प्रेग्‍नेंट महिला की मौत, जांच के लिए टीम गठित

    बता दें कि कोरोना संक्रमण से फैली वैश्विक महामारी के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था. लॉकडाउन के कारण झारखंड में स्‍कूलों को भी बंद कर दिया गया था. हालात में सुधार के बाद आपदा प्रबंधन की बैठक में स्कूलों में सुरक्षा के पूरे इंतजामों के साथ क्रमबद्ध रूप से स्कूल खोलने का काम शुरू किया गया था. कक्षा 5वीं तक के स्कूल खोलने पर विचार उसी कवायद की दिशा में अगला कदम है.

    Tags: Jharkhand news, School reopening

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर