Home /News /jharkhand /

बिहार और झारखंड के लिए बड़ी खबर: 200 करोड़ की लागत से जुड़ेंगे दोनों प्रदेश, सोन नदी पर पुल निर्माण का टेंडर जारी

बिहार और झारखंड के लिए बड़ी खबर: 200 करोड़ की लागत से जुड़ेंगे दोनों प्रदेश, सोन नदी पर पुल निर्माण का टेंडर जारी

Big News for Bihar-Jharkhand: बिहार राज्‍य पुल निर्माण निगम ने सोन नदी पर पुल बनाने का टेंडर निकाला है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Big News for Bihar-Jharkhand: बिहार राज्‍य पुल निर्माण निगम ने सोन नदी पर पुल बनाने का टेंडर निकाला है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Bridge Over Sone River: बिहार सरकार ने सोन नदी पर पुल बनाने की घोषणा की है. तकरीबन 200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस पुल का निर्माण कार्य 2 साल में पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है. सोन नदी पर सेतु निर्माण से बिहार और झारखंड के लोगों का एक से दूसरे राज्‍य में जाना काफी आसान हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड को बिहार से जोड़ने के लिए सोन नदी पर तकरीबन 200 करोड़ रुपये की लागत से पुल बनाया जाएगा. बिहार सरकार ने इसकी घोषणा की है. रिपोर्ट की मानें तो गढ़वा के श्रीनगर और रोहतास के नौहट्टा को जोड़ने के लिए सोन नदी पर 2 साल में पुल का निर्माण किया जाना है. बिहार राजय पुल निर्माण निगम की ओर से इस बाबत टेंडर भी जारी कर दिया गया है. सोन नदी पर पुल बन जाने से बिहार और झारखंड के लोगों को एक से दूसरे राज्‍य जाने में काफी सहूलियत होगी. श्रीनगर-पंडुका पुल का दोनों राज्‍यों के लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं.

    दरअसल, बिहार और झारखंड को जोड़ने वाले श्रीनगर-पंडुका पुल निर्माण को केंकेंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने इस साल के शुरुआत में ही मंजूरी दे दी थी. ब‍िहार सरकार की ओर से अब जाकर पुल निर्माण का टेंडर निकाला गया है. इस पुल के बन जाने से गढ़वा से बिहार जाना या फिर बिहार से गढ़वा आना काफी आसान और सुगम हो जाएगा. बता दें कि सोन नदी पर पुल का निर्माण गढ़वा के कांडी प्रखंड के श्रीनगर से बिहार के रोहतास जिले के नौहट्टा प्रखंड के पांडुका के बीच बनाई जाएगी.

    रात में डैम में मछली पकड़ने गए थे 9 युवक, 4 की डूबने से मौत, ग्रामीणों ने 5 को बचाया

    दिलचस्‍प है कि डेहरी ऑन सोन के बाद तकरीबन 100 किलोमीटर तक सोन नदी पर पुल नहीं है. इसकी वजह से लोगों को वाहन से पुल पार करने के लिए डेहरी जाना पड़ता है. वहीं, बड़ी तादाद में लोग नाव से भी सोन नदी पार करते हैं. बारिश के मौसम में नाव से सोन नदी पार करना अपनी जान को जोखिम में डालने के समान होता है.  पंडुका में पुल निर्माण से इन सभी समस्याओं से स्‍थानीय लोगों को निजात मिल जाएगी. पंडुका पुल निर्माण के लिए 2010 से ही संघर्ष चल रहा है. रोहतास और झारखंड के गढ़वा के जनप्रतिनिधि लगातार पुल निर्माण की मांग करते रहे हैं. अब जब पुल पर निर्माण शुरू होने वाला है तो श्रेय लेने की होड़ मच गई है.

    Tags: Bihar News, Jharkhand news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर