लाइव टीवी

जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर अमित शाह आज करेंगे चुनावी शंखनाद

News18 Jharkhand
Updated: September 18, 2019, 11:23 AM IST
जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर अमित शाह आज करेंगे चुनावी शंखनाद
झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह करेंगे शंखनाद

जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के पहले फेज में मुख्यमंत्री रघुवर दास संथाल की सभी 18 सीटों का दौरा करेंगे और केंद्र के साथ-साथ अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाकर जनता से आशीर्वाद मांगेंगे.

  • Share this:
रांची. केन्द्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर झारखंड पहुंचे हैं. वो यहां जामताड़ा के काली मंदिर मैदान में एक आमसभा को संबोधित करेंगे और फिर पार्टी की जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमित शाह का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. वैसे तो विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां पिछले कई महीने से जारी है, लेकिन औपचारिक तौर पर बीजेपी आज (बुधवार) चुनावी बिगुल फूंकने वाली है. पार्टी संथाल की धरती से प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रही है.




पहले फेज में संथाल का दौरा करेंगे मुख्यमंत्री

जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के पहले फेज में मुख्यमंत्री रघुवर दास संथाल की सभी 18 सीटों का दौरा करेंगे और केंद्र के साथ-साथ अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाकर जनता से आशीर्वाद मांगेंगे. सीएम 19 से 24 सितंबर तक संथाल का दौरा करेंगे. दरअसल बीजेपी को 65 प्लस का लक्ष्य पाने के लिए संथाल फतह करना होगा. इस लिहाज से यहां की 18 सीटों महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं. वैसे पारंपरिक रूप से संथाल की सीटों पर जेएमएम और कांग्रेस का दबदबा रहा है. वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव के नतीजे पर नजर डालें, तो यहां बीजेपी को 7, जेएमएम को 6, कांग्रेस को 3 और जेवीएम को 2 सीटें मिली थीं. बाद में जेवीएम के टिकट पर सारठ से विधायक बनने वाले रणधीर सिंह बीजेपी में शामिल हो गये थे. इसके बदले उन्हें रघुवर सरकार में मंत्री बनाया गया था.
Loading...

2014 में संथाल में ऐसा रहा था प्रदर्शन

2014 में संथाल की राजमहल, बोरियो, दुमका, मधुपुर, देवघर, गोड्डा और महागामा में बीजेपी का कमल खिला था. वहीं बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, जामा, नाला की सीटें जेएमएम के पाले में गई थीं. कांग्रेस को पाकुड़, जरमुंडी और जामताड़ा सीट पर कामयाबी मिली थी. जबकि पोड़ैयाहाट और सारठ पर जेवीएम को जीत मिली थी. हालांकि बाद में सारठ के विधायक बीजेपी में चले गये थे.

लोकसभा चुनाव में ढह गया JMM का किला 

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर नजर डालें, तो संथाल की तीन सीटों में से दो पर बीजेपी की जीत दर्ज हुई. जबकि एक सीट जेएमएम के पाले में गई. जेएमएम का किला माने जाने वाली दुमका सीट पर पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन बीजेपी उम्मीदवार से हार गये थे. लिहाजा बीजेपी को उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव में दुमका जिले के सभी चारों विधानसभा सीटों पर कमल खिलेगा. 2014 में बीजेपी ने मात्र एक सीट दुमका जीती थी. बहरहाल 65 प्लस के लक्ष्य को पाने के लिए बीजेपी का मेन फोकस संथाल और कोल्हान पर है. यही वजह है कि संथाल के बाद जन आशीर्वाद यात्रा कोल्हान में जाएगी.

(रिपोर्ट- भुवन किशोर झा)

ये भी पढ़ें- पुलिसवालों को रघुवर सरकार का बड़ा तोहफा, साल में 12 के बदले 13 महीने का मिलेगा वेतन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 11:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...