Home /News /jharkhand /

'बिहार में 1% आबादी पर जनजातीय आयोग लेकिन झारखंड में 22% पर भी नहीं', बीजेपी एसटी मोर्चा की बैठक में हेमंत सरकार पर हमला

'बिहार में 1% आबादी पर जनजातीय आयोग लेकिन झारखंड में 22% पर भी नहीं', बीजेपी एसटी मोर्चा की बैठक में हेमंत सरकार पर हमला

रांची में बीजेपी एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शनिवार से शुरू हुई.

रांची में बीजेपी एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शनिवार से शुरू हुई.

BJP ST Morcha Meeting: बीजेपी सांसद रेणुका सिंह ने कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ हो या फिर झारखण्ड, दोनों सरकारें जनजातीय समुदाय को ठगने का काम कर रही है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बिहार में 1% आबादी पर जनजातीय आयोग है, लेकिन झारखंड में 22% आबादी पर भी आयोग नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. बीजेपी की राष्ट्रीय जनजातीय कार्यसमिति की बैठक में जनजातीय समुदाय के सर्वांगीण विकास को लेकर चर्चा तो एक तरफ हो ही रही है, वहीं दूसरी तरफ झारखण्ड, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ जैसे प्रदेशों में जनजातीय बहुल इलाकों में जनजातीय समुदाय की उपेक्षा को लेकर भी प्रदेश सरकारों के खिलाफ हमला बोला गया. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश से आए मंत्री ने कहा कि चीन के नापाक मंसूबों को हमारे सैनिक मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

बैठक में शिरकत करने पहुंचे अरुणाचल प्रदेश के ट्राइबल मंत्री अलो लिबांग ने बताया कि केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद जनजातीय समुदाय का विकास हो रहा है. पहले ट्राइबल समुदाय को महत्व नहीं दिया जाता था. वही अपनी बातों को सरकार तक पहुंचाने में भी काफी समस्या आती थी. लेकिन अब स्थिति बदली है. अब सरकार के मंत्री खुद उन तक पहुंचाते हैं और जो भी समस्याएं हैं उसे दूर करने का काम भी करते हैं.

छत्तीसगढ़ की सांसद रेणुका सिंह ने कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ हो या फिर झारखण्ड दोनों सरकार जनजातीय समुदाय को ठगने का काम कर रही है. खासकर झारखण्ड में लूट मची है और उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बिहार में 1% जनजातीय समुदाय की आबादी है तो वहां जनजातीय आयोग है, लेकिन झारखण्ड में 22% जनजातीय समुदाय के लोग हैं लेकिन यहां आयोग नहीं है.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार आदिवासियों के लिए संवेदनशील नहीं है और इसी कारण से यहां एकलव्य विद्यालय को लेकर राजनीति की जा रही है. अर्जुन मुंडा ने पश्चिम बंगाल सरकार पर भी हमला बोला और कहा कि केंद्र सरकार ट्राइफेड के जरिए जनजातीय समुदाय की बेहतरी के लिए प्रयासरत है, लेकिन यह योजना प्रदेश सरकार की वजह से इम्प्लीमेंट नहीं हो पा रही है.

100 करोड़ वैक्सिनेशन का कार्यक्रम पूरा होने पर उन्होंने शीर्ष नेतृत्व को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस कार्य से ना सिर्फ हम गौरवान्वित हुए, बल्कि दुनिया को मैसेज भी दिया कि हम अपने देश और घर को सुरक्षित रख सकते हैं. प्रधानमंत्री ने एक नई लकीर खींचने का काम किया है कि देश के 8 केंद्रीय मंत्री जनजातीय समुदाय से नेतृत्व कर रहे हैं. ये पहली बार हुआ है और ये सब हुआ है शीर्ष नेतृत्व के कारण. बीजेपी के 2014 में 46 में से 27 सांसद थे, वही 2019 में 46 में से 31 सांसद बीजेपी के बने, जो बताता है कि बीजेपी कार्यप्रणाली से जनजातीय समुदाय ने अपना भरोसा बढ़ाया है. देश को आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प को लेकर बीजेपी आगे बढ़ रही है. कांग्रेस काल में जनजातीय समुदाय के लिए बातें तो की गई, लेकिन उपेक्षित ही रहा. लेकिन अब स्थिति बदली है जनजातीय समाज एक परिवार के रूप में साथ लेकर चला जा रहा है.

अरुणाचल प्रदेश के ट्राइबल मंत्री अलो लिबांग ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश के आस पास चीनी सैनिकों की गतिविधि बढ़ी है. इसको लेकर भारतीय सैनिक भी मुस्तैद है. तोपखाने के साथ हवाई सुरक्षा भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. उन्होंने बताया कि वर्तमान केंद्र सरकार इसे लेकर पूरी तरह से गंभीर है और  हमारे देश की जमीन सुरक्षित रहे इसे लेकर हमारे सैनिक अपने अदम्य साहस का परिचय दे रहे हैं.

बता दें कि भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू हुई है.

Tags: BJP, Hemant soren, Hemant soren government, Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर