लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव: तो क्या सत्ता के केंद्र में BJP ही रहने वाली है?
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: December 23, 2019, 8:22 AM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव: तो क्या सत्ता के केंद्र में BJP ही रहने वाली है?
सीएम रघुवर दास (फाइल फोटो)

81 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा छूने के लिए 41 सीटों की जरूरत है जो कि सर्वे के मुताबिक किसी भी दल या गठबंधन को मिलती नहीं दिख रही है. लेकिन इतना तो साफ है कि बीजेपी ही सिंगल लार्जेस्ट पार्टी होगी.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन इन सबके बीच एग्जिट पोल के नतीजों के आधार पर सत्ता का गणित बनाने-बिगाड़ने का खेल शुरू हो चुका है. अधिकतर एग्जिट पोल के अनुसार राज्य में बीजेपी के लिए मुश्किल होने वाली है जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने की संभावना दिख रही है. किसी भी एग्जिट पोल में बीजेपी (BJP) बहुमत के करीब नहीं दिख रही है, लेकिन एक बात स्पष्ट तौर पर जो सामने आ रही है वो ये है कि राज्य में बीजेपी ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी.

एबीपी/सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी को 35 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं सत्ताधारी बीजेपी को 32, एजेएसयू को 5 और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) को 6 और अन्य को 6 सीटें दी गई हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जेएमएम गठबंधन को 38 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी को 22 से 32 सीटें, AJSU को 3 से 5 सीटें, JVM-P को 2 से 4 सीटें और अन्य को 4 से 7 सीटें मिलने का पूर्वानुमान किया गया है.

Times Now के एक्ज़िट पोल में जेएमएम-कांग्रेस-राजद को संयुक्त रूप से 44 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी वहाँ उनकी सरकार बन सकती है. Times Now ने अपने एक्ज़िट पोल में बीजेपी को सिर्फ़ 28 सीटें दी है.

जाहिर है 81 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा छूने के लिए 41 सीटों की जरूरत है जो कि सर्वे के मुताबिक किसी भी दल या गठबंधन को मिलती नहीं दिख रही है. लेकिन इतना तो साफ है कि बीजेपी ही सिंगल लार्जेस्ट पार्टी होगी और सत्ता का खेल काफी हद तक उसके इर्द-गिर्द ही घूमेगा.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 8:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर