• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • रांची के हिंदपीढ़ी का बॉलीवुड कनेक्शन, डॉ. रजा से लेकर मीना कुमारी तक...

रांची के हिंदपीढ़ी का बॉलीवुड कनेक्शन, डॉ. रजा से लेकर मीना कुमारी तक...

रांची के हिंदपीढ़ी का बॉलीवुड कनेक्शन (फाइल फोटो)

रांची के हिंदपीढ़ी का बॉलीवुड कनेक्शन (फाइल फोटो)

हिंदपीढ़ी को करीब से जानने वाले रांची (Ranchi) के वरिष्ठ वकील रश्मि कात्यायन बताते हैं कि 60 के दशक में हिंदपीढ़ी की गलियों से गुजरने के बाद ही डॉ. रजा ने महाभारत का संवाद लिखा.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) के रांची स्थित हिंदपीढ़ी की गलियां आज भले ही कोरोना से बेसब्र दिख रहीं हों, लेकिन खुशमिजाजी का एक दौर ऐसा भी था जब यहां के फनकारों की धमक बॉलीवुड तक थी.
कोरोना की दस्तक से दागदार अपनी छवि को रांची की हिंदपीढ़ी अपने इतिहास के गौरव से धोने में जुटी है. हिंदपीढ़ी की पहचान महज चंद मकानों से नहीं, बल्कि इतिहास इस बस्ती के बॉलीवुड कनेक्शन का भी गवाह रहा है. उन्हीं में एक थे महाभारत सीरियल (Mahabharat Seriel) के पटकथा लेखक डॉ. राही मासूम रजा. हिंदपीढ़ी को करीब से जानने वाले रांची के वरिष्ठ वकील रश्मि कात्यायन बताते हैं कि 60 के दशक में हिंदपीढ़ी की गलियों से गुजरने के बाद ही डॉ. रजा ने महाभारत का संवाद लिखा. डॉ. राही मासूम रजा हिंदपीढ़ी के ग्वाला टोली चौक के पास डॉ. सिद्दीकी मुजीबी के मकान में करीब डेढ़ महीने तक रुके थे.

अदाकारा मीना कुमारी और कुमकुम से भी नाता
हिंदपीढ़ी के बॉलीवुड कनेक्शन का सिलसिला यहीं नहीं थमता. पाकीजा फिल्म से दिलों पर राज करने वाली महान अदाकारा मीना कुमार के इतिहास को पलटें तो कुछ पन्ने रांची से भी जुड़े मिलते हैं. मोरहाबादी के टैगोर हिल में जहां उनकी संपत्ति थी, तो वहीं हिंदपीढ़ी़ में उनके कई प्रशंसकों से उनका नाता हमेशा जुड़ा़ रहा. पुरानी अभिनेत्रियों में कुमकुम का भी संबंध हिंदपीढ़ी से कुछ ऐसा ही था.

इतिहास याद दिला रहा सब्र का सबक
हिंदपीढ़ी के इतिहास में जहां पुरानी सुर्खियों का गर्व है तो नयी चर्चाओं में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में असहयोग का आरोप. महान कलमकार डॉ. राही मासूम रजा अगर आज एक बार फिर हिंदपीढ़ियों की गलियों से गुजरते तो इतना जरूर कहते कि हिंदपीढ़ी की खूबसूरत गलियां आज इतनी बेसब्र क्यों हो गयी. न तो दस्तूर ऐसा था, और न मिजाज ऐसे थे.

(संजय कुमार सिन्हा)

ये भी पढ़ें: Jharkhand Corona Update: राज्य में एक और विदेशी निकला संक्रमित, 33 पर पहुंचा आंकड़ा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज