होम /न्यूज /झारखंड /Ranchi Railway Station: पहले लगती थीं लंबी लाइनें, अब सबको सहूलियत, आप भी खुद काटें अपना टिकट

Ranchi Railway Station: पहले लगती थीं लंबी लाइनें, अब सबको सहूलियत, आप भी खुद काटें अपना टिकट

अगर आप रांची रेलवे स्टेशन पर हैं तो अपना टिकट आप अपने आप मशीन के ज़रिये काट सकते हैं. इस मशीन से टिकट लेना बिल्कुल भी म ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : शिखा श्रेया

रांची. जिन टिकट काउंटरों पर अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट के लिए लंबी लाइन लगती थी, वहां अब कम ही लोग दिखते हैं और सभी को टिकट लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता. असल में रांची रेल मंडल में एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) लगने से लोगों को काफी सुविधा हो रही है. एटीवीएम की मदद से लोग दो मिनट में अपना टिकट खुद निकाल रहे हैं. यही नहीं, इस मशीन से किसी भी ट्रेन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी भी यात्री ले सकते हैं.

रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम व पीआरओ निशांत कुमार ने News18 Local को बताया कि एटीवीएम मशीन से लोगों को न सिर्फ लंबी कतारों से निजात मिली है बल्कि यहां कैशलेस पेमेंट की भी सुविधा है. मशीन से टिकट लेने के लिए पेमेंट के दो ऑप्शन होते हैं. एटीवीएम कार्ड से पेमेंट करें या मशीन में आए क्यूआर कोड को स्कैन कर यूपीआई से यात्री भुगतान कर सकते हैं. मशीन चलाने में मदद के लिए रेलवे के स्टाफ तैनात रहते हैं. मशीन से पूछताछ केंद्र पर भी लोगों की निर्भरता कम हुई है. लोग ट्रेन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी यहां से ले सकते हैं.

ATVM से आप ऐसे बुक करें टिकट

अगर आप भी यह सुविधा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले बुकिंग पर्यवेक्षक/पाली प्रभारी बुकिंग ऑफिस से स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना होगा. इसके बाद कार्ड को रिचार्ज करना होगा. इसके उपयोग के लिए स्मार्ट कार्ड को रीडर पर रखने के बाद भाषा चुनें. फिर टिकट टाइप सिलेक्ट करने के बाद गंतव्य स्टेशन का मानचित्र से या जल्दी बुकिंग के लिए या अन्य स्टेशन विकल्प चयन करें. अंत में भुगतान का विकल्प चुनकर टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Ranchi news, Train ticket

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें