लॉकडाउन के बाद रांची के बाजार में बूम, दो हफ्ते में ही हुआ 250 करोड़ का कारोबार, दीवाली का भी टूटा रिकॉर्ड

रांची के लोग इनदिनों सबसे ज्यादा कार खरीद रहे हैं.

Ranchi News: लॉकडाउन के बाद कार खरीदने के नाम पर लोग जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं. दो हफ्ते में रांची में ऑटो सेक्टर में 60 से 65 करोड़ का बंपर कारोबार हुआ है. करीब 900 कारों की बिक्री हुई है.

  • Share this:
रांची. कोरोना काल (Corona) में लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे रांची के बाजारों में अब चमक लौटने लगी है. पिछले दो हफ्तों में बाजार खुलने के बाद राजधानी में रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार हुआ है. लिहाजा मायूस पड़ा बाजार अब मुस्कुरा उठा है. सिर्फ राजधानी रांची की बात करें तो पिछले 15 दिनों में ज्यादातर सेक्टर्स में करीब 250 करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ कारोबार हुआ है.

कोरोना की मार ने सामाजिक बुनियादी ढांचों के साथ-साथ आर्थिक सेक्टर को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. लेकिन हालात सुधरने के बाद सरकारी गाइडलाइंस में छूट और बाजार खुलने से कारोबारी चमक भी लौटने लगी है. सिर्फ राजधानी रांची की बात करें तो पिछले 15 दिनों में ज्यादातर सेक्टर्स में करीब 250 करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ कारोबार हुआ है. खासकर कार खरीदने के नाम पर लोग रांची में जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं. दो हफ्तों में राजधानी में ऑटो सेक्टर में 60 से 65 करोड़ का बंपर कारोबार हुआ है. और इस दौरान करीब 900 कारों की बिक्री हुई है. तकरीबन 600 से ज्यादा कारों की बुकिंग अब तक हो चुकी है.



राजधानी रांची के एक बड़े कार शोरूम के मैनेजर आकाश ने बताया कि इन दिनों बाजार खुलने पर कार को लेकर मध्यमवर्ग ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है. दरअसल कोरोना संक्रमण काल में लोग अब पब्लिक वाहनों पर सवारी करने से परहेज करने लगे हैं. अब हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी अपनी एक कार हो. जिसमें वह बेफिक्र होकर सफर कर सके.

वहीं कार खरीदने शोरूम पहुंचे रेजेम विनीत कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने कार की बुकिंग पहले ही करा ली थी. उनकी मानें तो पत्नी और बच्चों का संक्रमण के माहौल में ऑटो पर बैठना खतरे से खाली नहीं है. ऐसे में दूसरे खर्चों में एडजस्ट कर अब कार खरीदना जरूरी हो गया है.

झारखंड चैंबर अध्यक्ष प्रवीन जैन छाबड़ा ने बताया कि ऑटो सेक्टर के साथ साथ बाइक, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल और कपड़ा सेक्टर में भी पिछले दो हफ्तों के कारोबार ने दीपावली फेस्टिवल को भी पीछे छोड़ दिया है. इलेक्ट्रॉनिक्स में भी 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार सिर्फ राजधानी में हुआ है. हालांकि इस दौरान ऑनलाइन खरीदारी भी जमकर हुई है. मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की माने तो ऑनलाइन से डायवर्ट होकर बाजार में खरीदारों का उतरना राहत भरी बात है.

झारखंड चैंबर अध्यक्ष प्रवीन जैन छाबड़ा ने बताया कि फिलहाल खरीदारी का समय शाम 4 बजे तक ही है. लेकिन जैसे ही कारोबार का समय और दायरा बढ़ेगा. बाजार में और भी ज्यादा बूम आएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.