लाइव टीवी

B.Tech छात्रा रेप-मर्डर केस: CBI कोर्ट ने दोषी राहुल कुमार को सुनाई फांसी की सजा
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: December 21, 2019, 4:12 PM IST
B.Tech छात्रा रेप-मर्डर केस: CBI कोर्ट ने दोषी राहुल कुमार को सुनाई फांसी की सजा
बीटेक छात्रा निर्भया के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या के मामले में राहुल राज को दोषी पाया गया.

तीन साल पहले हुए रांची (Ranchi) के इस निर्भयाकांड में सीबीआई अदालत (CBI Court) ने तीन साल बाद फैसला सुनाते हुए दोषी राहुल कुमार को फांसी की सजा सुनाई है

  • Share this:
रांची. इंजीनियरिंग की छात्रा 'निर्भया' (Nirbhaya) के साथ रेप और उसकी हत्या (Rape And Murder) मामले में सीबीआई कोर्ट (CBI Court) ने दोषी राहुल कुमार (Rahul Kumar) को फांसी (Death Sentence) की सजा सुनाई है. राहुल ने बीटेक की छात्रा 'निर्भया' के साथ पहले रेप किया फिर उसकी हत्या कर दी थी. झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची के (Ranchi) इस निर्भयाकांड में सीबीआई अदालत ने तीन साल बाद फैसला सुनाया है. सीबीआई की विशेष अदालत ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद बुधवार को फैसले के लिए 20 दिसंबर की तारीख तय की थी. 15 दिसंबर, 2016 को बूटी की रहने वाली बीटेक छात्रा को रेप के बाद जलाकर मार डाला गया था. इस मामले में राहुल कुमार पर 30 अक्टूबर, 2019 को आरोप तय हुआ था.

नवादा का रहने वाला है आरोपी

सीबीआई की टीम 23 वर्षीय राहुल को लखनऊ जेल से वारंट पर 22 जून को रांची लेकर आई थी. इसके बाद से उसे यहां के बिरसा मुंडा जेल में रखा गया. राहुल कुमार बिहार के नवादा जिले के एकंगरसराय का रहने वाला है. उस पर पटना और लखनऊ में भी कई मामले दर्ज हैं.

वर्ष 2016 में हुई थी ये घटना 

निर्भया रेप और हत्याकांड की ये घटना 15 दिसंबर, 2016 को हुई थी. उस दिन छात्रा के पिता उसे बरकाकाना से लेकर रांची आए थे और कॉलेज छोड़कर वापस बरकाकाना लौट गए थे. लेकिन उसी रात छात्रा की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. 16 दिसंबर की सुबह 'निर्भया' ने पिता का फोन नहीं उठाया तो इस वारदात का पता चला. छात्रा के पिता ने पड़ोसी को फोन कर जाकर उसे देखने को कहा. इस पर पड़ोसी घर पहुंचा तो वहां उसने पाया कि दरवाजा खुला था और छात्रा नीचे पड़ी हुई थी. उसका चेहरा जला हुआ था.

सवा साल बाद CBI को सौंपा गया था मामला

इस मामले में जब पुलिस को कोई सबूत हाथ नहीं लगा, तो जांच का जिम्मा सीआईडी को सौंपा गया था. लेकिन सीआईडी भी मामले का खुलासा नहीं कर पाई. इसके बाद इस मामले की जांच 28 मार्च, 2018 को सीबीआई को सौंप दी गई थी.

मेटल की वायर से घोंटा गया था गला

कथित तौर पर छात्रा की रेप के बाद गला घोंटकर हत्या कर दी गयी थी और उसके शव को कमरे में ही जला दिया गया था. पीड़ित छात्रा रांची के रामटहल चौधरी इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ती थी. पुलिस को उसकी लाश नग्न अवस्था में मिली थी. छात्रा के गले में मेटल वायर फंसी हुई थी, जिसके सहारे उसका गला घोंटा गया था. उसका सिर और शरीर के ऊपर का हिस्सा बुरी तरह जला हुआ था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2019, 12:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर