लाइव टीवी

कोरोना का खौफ! झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 5 दिन पहले समाप्त, NPR-NCR के खिलाफ प्रस्ताव पारित
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 23, 2020, 3:27 PM IST
कोरोना का खौफ! झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 5 दिन पहले समाप्त, NPR-NCR के खिलाफ प्रस्ताव पारित
कोरोना के खतरे को देखते हुए झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 5 दिन पहले समाप्त कर दिया गया

सोमवार को सदन शुरू होते ही विधायकों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए कार्यवाही स्थगित करने की मांग की. कार्य मंत्रणा समिति में इस पर सहमति के बाद स्पीकर ने सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया.

  • Share this:
रांची. कोरोनावायरस (Coronavirus) के फैलाव को देखते हुए झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का बजट सत्र (Budget Session) बीच में ही समाप्त कर दिया गया. सोमवार को सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. 28 मार्च तक बजट सत्र चलना था. इससे पहले स्पीकर ने विभिन्न विभागों के शेष अनुदान मांगों को गिलोटिन प्रक्रिया के तहत पारित कर दिया.

इससे पहले सोमवार को सदन शुरू होते ही विधायकों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए कार्यवाही स्थगित करने की मांग की. कार्य मंत्रणा समिति में इस पर सहमति के बाद स्पीकर ने सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया.

सूबे में एनपीआर-एनआरसी नहीं लागू होने का प्रस्ताव पारित 

हालांकि स्थगित होने से पहले सदन में एनपीआर और एनआरसी पर प्रस्ताव पारित हुआ. इन्हें झारखंड में लागू नहीं किया जाएगा. इस सिलसिले में केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाएगा.



31 मार्च तक राज्य में लॉकडाउन

बता दें कि झारखंड सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मार्च तक पूरे राज्य को लॉकडाउन कर दिया है. इस दौरान आकस्मिक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. सरकारी पदाधिकारियों और कर्मचारियों को अपने घरों से काम करने को कहा गया है. लेकिन वे अपने-अपने मुख्यालय में मौजूद रहेंगे. आवश्यकता पड़ने पर उन्हें दफ्तर बुलाया जा सकता है.

इंटर स्टेट और राज्य के अंदर बस सेवाओं के परिचालन पर भी 31 मार्च तक पूरी तरह रोक लगा दी गई है. साथ ही टैक्सी, ऑटो, ई-रिक्शा आदि का परिचालन भी शहरों में रोक दिया गया है. राज्य की सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट पर चेकिंग की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं, ताकि बाहर से आने वाले सभी तरह के वाहनों और उसमें बैठे लोगों की जांच की जा सके.

इन सेवाओं को छूट

हालांकि स्वास्थ्य सेवाओं, पुलिस, अग्निशमन सेवाएं, कारा सेवाएं, विधि व्यवस्था से जुड़े पदाधिकारी और कर्मी, राशन दुकान, बैंक, एटीएम, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया को लॉकडाउन से छूट दी गई है. गनीमत है कि अभीतक राज्य में कोरोना की एंट्री नहीं हुई है. यानी एक भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है.

इनपुट- संजय सिन्हा

ये भी पढ़ें- कोरोना से लड़ाई में बीजेपी सांसद की खास पहल, MP फंड से 50 लाख देने की अनुशंसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर