लाइव टीवी

28 फरवरी से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, 3 मार्च को पेश होगा बजट
Ranchi News in Hindi

Upendra Kumar | News18 Jharkhand
Updated: February 11, 2020, 9:08 PM IST
28 फरवरी से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, 3 मार्च को पेश होगा बजट
28 फरवरी से 28 मार्च तक झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चलेगा.

हेमंत सरकार ने राज्य के मध्यम आयवर्ग वालों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा फैसला लिया है. अब सालाना 8 लाख तक कमाने वालों को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी इलाज योजना का लाभ दिया जाएगा.

  • Share this:
रांची. मंगलवार को हेमंत सोरेन कैबिनेट (Hemant Soren Cabinet) की दूसरी बैठक हुई. जिसमें झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के बजट सत्र (Budget Session) को लेकर फैसला लिया गया. बजट सत्र 28 फरवरी से शुरू होकर 28 मार्च तक चलेगा. इस एक महीने के सत्र में 19 कार्य दिवस होंगे. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव 3 मार्च को बजट पेश करेंगे. झारखंड मंत्रालय में हुए कैबिनेट की बैठक में कुल 5 प्रस्तावों पर मंजूरी दी गई.

8 लाख तक की आय वालों को मिलेगा मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना का लाभ

हेमंत सरकार ने राज्य के मध्यम आयवर्ग वालों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा फैसला लिया है. अब सालाना 8 लाख तक कमाने वालों को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी इलाज योजना का लाभ दिया जाएगा. कैबिनेट की इस पर मुहर लगा दी है. वहीं किडनी, लीवर से संबंधित बीमारियों को भी गंभीर बीमारियों की सूची में शामिल किया गया है. इन बीमारियों के लिए 5 लाख तक का इलाज किसी भी अनुबंधित अस्पताल में कराया जा सकेगा. वहीं एसिड अटैक के मामले में सरकार पूरा खर्च खुद उठाएगी.

कैबिनेट सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी इलाज योजना का लाभ लेने के लिए लाभुक की सालाना आय लगातार 3 साल तक 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. इसके लिए आय प्रमाणपत्र अंचल अधिकारी से लेना होगा.

कैबिनेट ने विधानसभा चुनाव के समय सेवा देने वाले केंद्रीय और राज्य पुलिसबलों के लिए 12 करोड़ 27 लाख 63 हजार की राशि स्वीकृत की है. झारखण्ड राज्य के अंतर्गत स्वर्णरेखा परियोजना के अंतर्गत अनियमित रूप से नियुक्त भण्डारपाल सुरेंद्र प्रसाद की सेवा को नियमितिकरण करने पर भी सहमति प्रदान की.

ये भी पढ़ें- पिता से मिलने रांची पहुंचे तेजस्वी यादव, बोले- दिल्ली में बीजेपी हारी इस बात की खुशी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर