Home /News /jharkhand /

जातिगत जनगणना: बिहार के बाद अब पीएम मोदी से मिलेंगे झारखंड के सर्वदलीय प्रतिनिधि, हेमंत सोरेन ने की घोषणा

जातिगत जनगणना: बिहार के बाद अब पीएम मोदी से मिलेंगे झारखंड के सर्वदलीय प्रतिनिधि, हेमंत सोरेन ने की घोषणा

जातिगत जनगणना को लेकर झारखंड से 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पीएम मोदी से मिलेगा.

जातिगत जनगणना को लेकर झारखंड से 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पीएम मोदी से मिलेगा.

Caste Census in Jharkhand: बिहार के बाद अब झारखंड से सर्वदलीय प्रतिनिधियों का दल पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेगा. जातिगत जनगणना और पिछड़ों को आरक्षण के सवाल पर विधान सभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी घोषणा की. पीएम मोदी से मिलने के लिए 12 से 20 सितंबर के बीच का समय मांगा गया है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. जातिगत जनगणना (Caste Based Census) को लेकर गरमाई बिहार की सियासत के बाद अब झारखंड की राजनीति (Jharkhand Politics) भी उसी दिशा में बढ़ रही है. मिली जानकारी के अनुसार बिहार के बाद अब झारखंड से सर्वदलीय प्रतिनिधि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) से मुलाकात कर सकते हैं. इसके लिये 12 से 20 सितंबर के बीच पीएम मोदी (PM Modi) से मुलाकात का समय मांगा गया है. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने झारखंड विधान सभा के मानसून सत्र के चौथे दिन सदन में की. इस मौके पर सीएम ने कहा कि जातिगत जनगणना और पिछड़ों के आरक्षण पर हमारी सरकार ने सकारात्मक कदम बढ़ाया है. मिली जानकारी के अनुसार इस प्रतिनिधि मंडल में 9 सदस्य शामिल होंगे.

झारखंड विधान सभा के मानसून सत्र के चौथे दिन जेएमएम विधायक सुदिव्य कुमार सोनू के द्वारा सदन में उठाये गए सवाल के बाद हेमंत सोरेन ने इसकी घोषणा की. बता दें कि जातिगत जनगणना और पिछड़ों को आरक्षण के सवाल पर काफी देर तक सदन में चर्चा होती रही. हालांकि, मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद विपक्ष ने कुछ सवाल भी उठाए.

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: पुजारियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, बाबा बैद्यनाथ मंदिर से जुड़े मामले पर जल्‍द सुनवाई से इनकार

बीजेपी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने आदिवासियों की लगातार घट रही जनसंख्या पर सरकार से सवाल पूछा. ऐसा क्यों हो रहा है ये कैसे रुकेगा, इसको लेकर सरकार क्या सोचती है, ये भी स्पष्ट होना चाहिए. वहीं, आजसू विधायक सुदेश महतो ने दिल्ली में सर्वदलीय प्रतिनिधि के जाने से पहले राज्य में सर्वदलीय बैठक की मांग की. उन्होंने कहा कि राज्य के अंदर इस पर सर्वदलीय चर्चा जरूरी है.

ये भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा में नमाज कक्ष का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, याचिकाकर्ता ने कहा- स्पीकर को कमरा आवंटित करने का अधिकार नहीं

मानसून सत्र के दौरान ये पहला मौका था, जब सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक सुर में सुर मिलाते दिखे. अब देखना होगा कि कब पीएम नरेंद्र मोदी का बुलावा आता है, और कब झारखंड से सर्वदलीय प्रतिनिधि जातिगत जनगणना और पिछड़ों के आरक्षण के मुद्दे पर दिल्ली कूच करते हैं. साथ ही यह देखना भी दिलचस्प होगा कि पीएम मोदी बिहार के बाद झारखंड सरकार के रुख पर क्या कहते हैं.

Tags: Caste Based Census, Caste Census, Caste Reservation, CM Hemant Soren, CM Nitish Kumar, Jharkhand news, Ranchi news, RJD leader Tejaswi Yadav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर