जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35A हटाये जाने पर झारखंड में जश्न

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35ए हटाये जाने के केन्द्र के फैसले का झारखंड की जनता ने गर्मजोशी से स्वागत किया है.

News18 Jharkhand
Updated: August 5, 2019, 1:22 PM IST
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35A हटाये जाने पर झारखंड में जश्न
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35ए हटाये जाने को लेकर झारखंड में जश्न का माहौल
News18 Jharkhand
Updated: August 5, 2019, 1:22 PM IST
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35ए हटाये जाने को लेकर झारखंड में जश्न का माहौल है. खासकर रांचीवासी केन्द्र सरकार के इस फैसले का गर्मजोशी से स्वागत कर रहे हैं. युवाओं का कहना है कि अब देश के अन्य राज्यों की तरह जम्मू-कश्मीर का भी विकास होगा. अन्य राज्यों की तरह वहां भी लोग जमीन खरीदकर घर बना पाएंगे. रोजगार कर सकेंगे. इस पर सियासत नहीं होनी चाहिए, बल्कि विपक्ष को भी सरकार के साथ खड़ा होना चाहिए.

केन्द्र के फैसले पर जनता में जश्न 

रांची के धुर्वा चौक पर युवाओं ने गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीर का दूध से अभिषेक किया और खुशी में पटाखे भी फोड़े. सिमडेगा विधायक बिमला प्रधान ने कहा कि केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए बड़ा कदम उठाया है. इस पर पक्ष-विपक्ष को एकजुट होना चाहिए.

जमशेदपुर में भी लोगों ने केन्द्र के इस फैसले का स्वागत किया है. लोगों ने कहा कि पहले देश में दो कानून थे, अब एक देश, एक कानून होगा. जम्मू-कश्मीर में बंदे मातरम के नारे लगेंगे. इस पल के लिए 70 साल तक का इंतजार करना पड़ा. जश्न का दौर 7 दिनों तक चलेगा.

आर्टिकल 370 और 35A हटा

जम्मू-कश्मीर को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर सरकार का संकल्प पत्र पेश किया. अमित शाह ने कहा कि कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटा दिया गया है. अब इसके सभी खंड लागू नहीं होंगे. गृहमंत्री ने इसके साथ ही आर्टिकल 35A हटाए जाने का भी ऐलान किया.

अमित शाह ने सदन में कश्मीर के पुनर्गठन प्रस्ताव भी पेश किया. उनके ऐलान के बाद विपक्ष ने सदन में जोरदार हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने उन्हें इस तरह के किसी बिल की पहले जानकारी नहीं दी थी.
Loading...

इनपुट- नौशाद आलम

ये भी पढ़ें- झारखंड में नीतीश मॉडल पर अकेले चुनाव लड़ेगी JDU, जीत के लिए पार्टी ने बनाया ये प्लान

झारखंड कांग्रेस के झगड़े को सुलझाने के लिए दिल्ली में बैठक, अजय कुमार को मिली राहत

 

 
First published: August 5, 2019, 1:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...